बारिश के अलर्ट के बाद नैनीताल, अल्मोड़ा समेत पांच जिलों में स्कूल रहेंगे बंद

बारिश के अलर्ट के बाद नैनीताल, अल्मोड़ा समेत पांच जिलों में स्कूल रहेंगे बंद

उत्तराखंड में अब मानसून पूरी तरह से पहुंच चुका है। वहीं, सोमवार को प्रदेश में गढ़वाल से कुमाऊं तक कई इलाकों में बारिश हुई। भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए नैनीताल, बागेश्वर, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़ और चंपावत जिलों में पहली से 12वीं तक के स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्रों में मंगलवार को अवकाश घोषित किया गया है। बागेश्वर की डीएम अनुराधा पाल, चंपावत डीएम नवनीत पांडे और नैनीताल डीएम वंदना ने बताया कि मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून ने जिले में कहीं-कहीं भारी से अत्यंत भारी, कुछ जगहों में भारी और कहीं-कहीं गर्जन के साथ बिजली चमकने और बारिश के अति तीव्र दौर की संभावना जताते हुए रेड अलर्ट घोषित किया है। इसे देखते हुए सभी शासकीय, अशासकीय, निजी विद्यालयों और आंगनबाड़ी केंद्र में अवकाश घोषित किया गया है। निर्देश की अवहेलना पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

इसे भी पढ़ें – नए आपराधिक कानून देश में लागू, हरिद्वार में उत्तराखंड का पहला मुकदमा दर्ज

देहरादून में उमसभरी गर्मी से मिली राहत
भले ही दून में कुछ दिनों से बारिश हो रही है, लेकिन तापमान सामान्य होने के साथ दिन के समय उमस भरी गर्मी परेशान कर रही है। सोमवार को भी सुबह से ही उमस भरी गर्मी ने परेशानी बढ़ाए रखी। हालांकि, करीब चार बजे से शहर के कुछ इलाकों में झमाझम बारिश हुई तो उमस भरी गर्मी से राहत मिली। उधर, देर शाम को भी तेज बारिश होने से कई जगहों पर जलभराव की समस्या देखने को मिली। इसके चलते दोपहिया वाहन चालकों व राहगीरों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं, तापमान की बात करें तो दून का अधिकतम तापमान 1.2 डिग्री के इजाफे के साथ 32.9 डिग्री रहा। जबकि, रात का न्यूनतम तापमान भी एक डिग्री की बढ़ोतरी के साथ 24.4 डिग्री दर्ज किया गया। मंगलवार को दून का अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम 24 डिग्री रहने के आसार हैं।

बागेश्वर में सबसे अधिक बारिश
बीते 24 घंटे में सबसे अधिक बारिश बागेश्वर जिले में हुई। यहां 84 एमएम बारिश दर्ज की गई। जबकि, दून में 11.4 और हरिद्वार में 29.5 एमएम बारिश हुई। प्रदेशभर में सबसे कम बारिश टिहरी जिले में हुई। यहां बीते 24 घंटे में सिर्फ 4 एमएम बारिश हुई, जो सामान्य से 42 फीसदी कम है।भारी बारिश का रेड अलर्ट
प्रदेशभर में मंगलवार को भारी बारिश के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र ने नैनीताल, बागेश्वर, चंपावत, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़ और ऊधमसिंह नगर जिले के कुछ इलाकों में भारी से भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। जबकि, देहरादून, पौड़ी, टिहरी और हरिद्वार जिले के कुछ हिस्सों में तेज बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Related articles

Leave a Reply

Share