भारतीय सड़कों पर मार्च 2019 में उतरेंगी ‘Bajaj Qute’, जानिए खासियत

भारतीय सड़कों पर मार्च 2019 में उतरेंगी ‘Bajaj Qute’, जानिए खासियत

नई दिल्ली । Bajaj Auto India की बेसब्री से इंतजार की जा रही Qute quadricycle का अब इंतजार खत्म होने जा रहा है। कंपनी इस कार को जल्द लॉन्च कर सकती है। परिवहन उपयोग के लिए क्वाड्रिसाइकिलों की अनुमति नहीं थी, लेकिन सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा मोटर वाहन अधिनियम 1988 के तहत गैर-परिवहन वाहन के रूप में क्वाड्रिसाइकल की प्रविष्टि को अधिसूचित करने के बाद, अब क्वाड्रिसाइकिलों को गैर-परिवहन या यात्री वाहनों के रूप में उपयोग करने की अनुमति दी जाएगी।

यह कदम निश्चित रूप से बजाज ऑटो इंडिया जैसे निर्माताओं को मदद करेगा जो क्वाड्रिसाइकिल को शामिल करने के लिए लड़ रहे हैं। कंपनी अपनी Qute क्वाड्रिसाइकिल को जल्द ही भारत में लॉन्च करने जा रही है और इसे भारतीय सड़कों पर मार्च 2019 तक उतारा जा सकता है। Bajaj Qute आखिरकार अब भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाएगा। बता दें, कंपनी इस क्वाड्रिसाइकिल को पहले से ही दूसरे बाजारों में निर्यात कर रही है।

Bajaj Auto India के चीफ कमर्शियल ऑफिसर राकेश शर्मा ने कहा, “अब हम राज्य परिवहन स्तर पर नौकरशाही के अंतिम मील पर हैं। लगभग सभी राज्यों ने इसे मंजूरी दे दी है और बाकी दस्तावेजों को मार्च या उसके बाद अप्रूव किया जाएगा। तो आप मार्च से सड़कों पर Qute देखना शुरू कर देंगे।”

Qute में 217cc, 4 स्ट्रॉक, स्पार्क-इग्निशन, सिंगल सिलेंडर इंजन दिया गया है। यह इंजन 13bhp की पावर और 19.6 Nm का टॉर्क जनरेट करेगा। इसमें 8 लीटर का पेट्रोल टैंक दिया जाएगा और इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस होगा। कंपनी ने इसकी कीमत के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी है, लेकिन इसकी कीमत थ्री-व्हील्ड ऑटो-रिक्शा से ज्यादा होगी, यानी इसकी कीमत करीब 2 लाख रुपये के आस-पास हो सकती है।

बजाज Qute को शुरू में RE60 कहा जाता है, जो कि गुणवत्ता और डिजाइन के लिए क्वाड्रिसाइकिल के यूरोपीय मानकों और दिशानिर्देशों को पूरा करता है। इसकी हाई-एंड टेक्नोलॉजी इसे 1 लीटर में 36 km तक चलाने में सक्षम है और इसकी टॉप स्पीड 70 kmph होगी। एक कार की तरह, बजाज क्यूट बड़ी है, जिससे चालक और यात्रियों को आरामदायक और सुरक्षित सवारी मिलती है। इसके अलावा इसमें सामान रखने के लिए पर्याप्त जगह है और इसमें सेफ्टी को लेकर खासा ध्यान रखा गया है।

admin

Leave a Reply

Share