स्वच्छ और सुंदर ऋषिकेश के लिए नगर निगम ने शुरू की ‘स्वच्छता पाठशाला’

स्वच्छ और सुंदर ऋषिकेश के लिए नगर निगम ने शुरू की ‘स्वच्छता पाठशाला’
छात्रों ने दीवारों पर उकेरे स्वच्छता के संदेश

ऋषिकेश नगर निगम ने ‘स्वच्छ ऋषिकेश, सुंदर ऋषिकेश’ अभियान के तहत एक अभिनव कार्यक्रम ‘स्वच्छता पाठशाला’ की शुरुआत की है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य नगर के सभी विद्यालयों को स्वच्छता और जागरूकता अभियानों से जोड़ना है, जिसमें छात्रों की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी।

इस पहल के तहत, प्रत्येक माध्यमिक विद्यालय को ₹10,000 और उच्च प्राथमिक विद्यालयों को ₹5,000 की धनराशि उपलब्ध कराई गई है। इस राशि का उपयोग करके स्कूलों में सामान्य ज्ञान क्विज़, कला प्रतियोगिता, वाद-विवाद, निबंध लेखन और दीवार चित्रकारी जैसी गतिविधियाँ आयोजित की जा रही हैं, जो स्वच्छ भारत मिशन और अन्य राष्ट्रीय कार्यक्रमों के अंतर्गत आती हैं।

राजकीय जूनियर हाई स्कूल, देहरादून रोड और ऋषिकेश पब्लिक स्कूल ने इस पहल की शुरुआत कर दी है। इन स्कूलों के छात्रों ने स्कूल के आस-पास की दीवारों पर स्वच्छता से संबंधित चित्रकारी की है, जो स्वच्छता का संदेश देती है और स्थानीय लोगों को सुंदर ऋषिकेश के निर्माण के लिए प्रेरित करती है।

इसे भी पढ़ें – दुग्ध उत्पादक किसानों को दिवाली से पहले मिलेगा बकाया भुगतान: मंत्री सौरभ बहुगुणा

नगर आयुक्त शैलेंद्र सिंह नेगी ने स्कूल प्रबंधकों और कला अध्यापकों के साथ बैठक करके इस तरह की रचनात्मक गतिविधियों को बढ़ावा देने का आग्रह किया था। आने वाले दिनों में और भी विद्यालय इसी तरह की गतिविधियों में भाग लेंगे।

नगर आयुक्त ने आम नागरिकों और संस्थाओं से अपील की है कि वे इस अभियान में आर्थिक या सामग्री सहायता प्रदान करें। इससे न केवल बच्चों की रचनात्मकता को प्रोत्साहन मिलेगा, बल्कि यह नगर की स्वच्छता और सुंदरता में भी महत्वपूर्ण योगदान देगा।

Read This News In English – Rishikesh Municipal Corporation Launches ‘Swachhta Pathshala’ for Cleaner, Beautiful Rishikesh

Saurabh Negi

Share