मैदानी क्षेत्रों में छाया कोहरा-बढ़ी ठिठुरन, अगले कुछ दिनों में नहीं हुई बारिश तो घटता जाएगा तापमान

मैदानी क्षेत्रों में छाया कोहरा-बढ़ी ठिठुरन, अगले कुछ दिनों में नहीं हुई बारिश तो घटता जाएगा तापमान

ठंड का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है। बुधवार सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा। पूरा दिन कोहरा छाया रहा। अधिकतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 7.2 डिग्री सेल्सियस कम है। 12 दिन से ठंड ने कहर बरपाया हुआ है। मंगलवार को भी पूरा दिन कोहरा छाया रहा। बुधवार को मौसम में कोई सुधार नहीं हुआ बल्कि अधिकतम तापमान में एक डिग्री सेल्सियस की और गिरावट दर्ज की गई। बुधवार को पूरा दिन कोहरा छाया रहा। गलन भरी ठंड होने से जनजीवन अस्त-व्यस्त रहा।

न्यूनतम तापमान 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज
इसके चलते लोग घरों में कैद होकर रह गए हालांकि साप्ताहिक बंदी के चलते बुधवार को बाजार बंद था लेकिन जो दुकानें खुलीं वह भी देरी से खुलीं। बाजार में बुधवार को लगने वाली अस्थायी दुकानें भी कम ही लगीं। सरकारी कार्यालयों में भी ठंड का असर नजर आया।

कर्मचारी अपनी सीट पर हीटर सेंकते दिखाई दिए। आईआईटी रुड़की कृषि मौसम परियोजना की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक अधिकतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से 7.2 डिग्री सेल्सियस कम रहा। न्यूनतम तापमान 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

बारिश नहीं हुई तो घटता जाएगा तापमान
लक्सर में भी ठंड का कहर जारी है। शाम ढलते ही सड़कों पर सन्नाटा पसर जाता है। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि आगामी दिनों में बारिश होने के बाद ही मौसम में थोड़ा परिवर्तन आएगा। अन्यथा ठंड बढ़ती जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share