दो दिन से कनेक्टिविटी ठप होने से नहीं बन रहे गोल्डन कार्ड, 14 दिनों से ई-डिस्टिक्ट सेवा भी ठप

दो दिन से कनेक्टिविटी ठप होने से नहीं बन रहे गोल्डन कार्ड, 14 दिनों से ई-डिस्टिक्ट सेवा भी ठप

देहरादून। पिछले दो दिनों से कनेक्टिविटी ठप होने के चलते प्रदेशभर में गोल्डन कार्ड नहीं बन पा रहे हैं। इससे लोगों को गोल्डन कार्ड बनाने के लिए काफी फजीहत झेलनी पड़ रही है। लोग कार्ड बनाने के लिए आवश्यक काम छोड़कर कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) व अन्य केंद्रों में पहुंच रहे हैं, लेकिन हर जगह उन्हें मायूसी ही हाथ लग रही है।

शुक्रवार को दूसरे दिन भी तहसील के सीएससी समेत अन्य व्यस्ततम केंद्रों में सुबह से लोग पहुंचने शुरू हो गए थे, लेकिन कनेक्टिविटी ठप होने के कारण कहीं भी कार्य नहीं हो पाया। सीएससी के जिला प्रबंधक राजेश तिवारी ने कहा कि 26 जनवरी से आयुष्मान योजना के द्वितीय चरण का शुभारंभ होना है। जिसके लिए राज्य कर्मचारियों व पेंशनरों के डाटा का अपडेशन कार्य चल रहा है। इस कारण से दो दिन से सर्वर को बंद रखा गया है। 27 जनवरी से समस्या दूर होने की उम्मीद है।

14 दिनों से ई-डिस्टिक्ट सेवा भी ठप

प्रदेशभर के कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) में पिछले 14 दिनों से ई-डिस्टिक्ट सेवा ठप पड़ी है। इससे सीएससी में जन्म, आय प्रमाण पत्र, सेवायोजन, ऑनलाइन बिजली-पानी का बिल जमा करने समेत अन्य सेवाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा। इससे रोजाना हजारों लोग प्रभावित हो रहे हैं। वहीं, सीएससी संचालकों की आर्थिकी पर भी असर पड़ रहा है। सीएससी के जिला प्रबंधक राजेश तिवारी ने कहा कि सीएससी में किसी भी सेवा के लिए 30 रुपये का शुल्क देना होता है। लेकिन, एनआइसी इस शुल्क को स्वीकार नहीं कर रहा, जिस वजह से आवेदन भी स्वीकार नहीं हो रहे। कहा कि इस संबंध में संबंधित अधिकारियों से शिकायत की गई है।

 

Related articles

Leave a Reply

Share