स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता के लिए अधिकारियों को तेज़ी से कार्य करने के निर्देश

स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता के लिए अधिकारियों को तेज़ी से कार्य करने के निर्देश

देहरादून, 21 सितंबर 2024— राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) की मिशन निदेशक, श्रीमती स्वाति एस. भदौरिया ने स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता के बेहतर क्रियान्वयन के लिए अधिकारियों को युद्ध स्तर पर कार्य करने के निर्देश दिए। यह निर्देश दो दिवसीय मुख्य चिकित्सा अधिकारियों की समीक्षा बैठक में दिए गए, जो देहरादून में आयोजित की गई।

श्रीमती भदौरिया ने मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे कार्यदायी संस्थाओं के साथ नियमित बैठकें आयोजित करें और निर्माण कार्यों की प्रगति और गुणवत्ता की निगरानी करें। उन्होंने प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रस्ट्रक्चर मिशन (PM-ABHIM) के तहत विभिन्न स्वास्थ्य इकाइयों के निर्माण कार्यों की निगरानी करने के निर्देश भी दिए।

समीक्षा बैठक में सिकल सेल उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत 8 जनपदों द्वारा की गई स्क्रीनिंग की प्रगति की चर्चा हुई। शेष 5 जनपदों को अगले 15 दिनों में स्क्रीनिंग पूरी करने के लिए कहा गया। इसके अलावा, आशा कार्यकर्ताओं की भूमिका को महत्वपूर्ण मानते हुए, उनकी संवेदीकरण की आवश्यकता पर जोर दिया गया।

बैठक में राष्ट्रीय टी.बी. उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत टी.बी. मुक्त पंचायत अभियान के तहत चयनित जनपदों को सम्मानित करने के निर्देश भी दिए गए। इसके अलावा, रिक्त पदों को भरने और स्वास्थ्य कर्मियों की तैनाती की स्थिति की जांच करने पर बल दिया गया।

बैठक में स्वास्थ्य संबंधी जागरूकता कार्यक्रमों के प्रचार-प्रसार की प्रभावशीलता का मूल्यांकन किया गया। इस अवसर पर डॉ. नरेंद्र शर्मा, डॉ. मनु जैन, और अन्य स्वास्थ्य अधिकारी भी मौजूद थे।

Related articles

Leave a Reply

Share