छात्रों ने शुल्क वापस करने समेत अन्य मांगों को लेकर किया प्रदर्शन, जानिए क्या है मामला

छात्रों ने शुल्क वापस करने समेत अन्य मांगों को लेकर किया प्रदर्शन, जानिए क्या है मामला

देहरादून। बालावाला स्थित सरदार भगवान सिंह पीजी इंस्टीट्यूट ऑफ बॉयोमेडिकल एंड रिसर्च के छात्रों ने शैक्षणिक टूर शुल्क वापस करने समेत अन्य मांगों को लेकर संस्थान गेट पर प्रदर्शन किया। उसके बाद गुस्साए छात्रों ने संस्थान के बाहर मुख्य सड़क पर जाम लगा दिया। हंगामे की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने छात्रों को समझाकर सड़क से हटाया। वहीं छात्रों का प्रदर्शन संस्थान के बाहर देर शाम तक जारी रहा।

छात्रों ने आरोप लगाया कि संस्थान ने शैक्षणिक भ्रमण के नाम पर हर छात्र से साढ़े तेरह हजार रुपये लिए साथ ही औद्योगिक भ्रमण के नाम पर भी साढ़े पांच हजार रुपये अतिरिक्त शुल्क भी लिया गया। छात्रों ने कहा कि हर साल शैक्षणिक भ्रमण फरवरी में जाना तय होता है। इस बार शैक्षणिक भ्रमण छह से सात दिनों के लिए राजस्थान जाना तय हुआ था। लेकिन उन्हें भ्रमण में नहीं ले जाया गया। जब संस्थान प्रशासन से इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया कि शैक्षणिक भ्रमण इस बार हिमाचल प्रदेश ले जाया जाएगा। लेकिन इसके विपरीत छात्रों को औद्योगिक भ्रमण के नाम सेलाकुई स्थित एक इंडस्ट्री में ले जाया गया। जिसका छात्रों ने विरोध किया। इसलिए छात्रों ने निर्णय लिया कि अब छात्र भ्रमण पर नहीं जाएंगे। छात्रों ने मांग की है कि उनका पैसा वापस किया जाए। प्रदर्शन करने वालों में शिवम, रिचा, आदिल, रितेश, पियूष, पूजा, आयुष, हेमंत, नरेंद्र, मोनिका अमित, रोशनी, प्रिया सहित अन्य छात्र शामिल थे।

छात्रों की समस्या को होगा समाधान : निदेशक 

सरदार भगवान सिंह पीजी इंस्टीट्यूट ऑफ बॉयोमेडिकल एंड रिसर्च के निदेशक प्रो. एफसी गर्ग का कहना है कि भ्रमण ले जाने में देरी जरूर हुई है, लेकिन छात्रों का व्यवहार ठीक नहीं है। छात्रों को शैक्षणिक और औद्योगिक भ्रमण के लिए जल्द ले जाए जाएगा। जिसमें छात्रों को किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। उन्होंने कहा कि छात्रों की समस्या का जल्द समाधान कर लिया जाएगा।

Related articles

Leave a Reply

Share