‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ का संदेश लेकर कैबिनेट मंत्री ने उठाई कांवड़

‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ का संदेश लेकर कैबिनेट मंत्री ने उठाई कांवड़

                                                 

शिव के माह में ‘मुझे भी जन्म लेने दो’ के संकल्प के साथ प्रदेश की महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्य ने बेटियों का लिंग अनुपात बेटों के बराबर करने की खातिर लोगों को जागरूक करने के लिए आज कांवड़ उठाई। कांवड़ यात्रा के लिए उन्होंने सुबह हरकी पैड़ी पहुंचकर जल भरा। इसके बाद वहां से पैदल चलकर ऋषिकेश में वीरभद्र महादेव मंदिर में जलाभिषेक करने के लिए रवाना हुईं। इस दौरान उनके साथ आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिकाओं, सुपरवाइजरों समेत 200 महिलाएं शामिल रही।

कांवड़ यात्रा 14 जुलाई से चल रही है। पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार आज सुबह मंत्री रेखा आर्य हरकी पैड़ी पहुंचीं और वहां गंगा की पूजा-अर्चना करने के बाद कांवड़ उठाई।

वह प्रदेश में बेटियों का लिंग अनुपात 1000 बेटों के बराबर करने के मकसद से लोगों तक ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ का संदेश पहुंचाने व लोगों को जागरूक करने के लिए कांवड़ यात्रा निकाल रही हैं। उन्होंने अपने संकल्प का नाम भी ‘मुझे भी जन्म लेने दो, शिव के माह में शक्ति का संकल्प’ दिया है।

इस दौरान महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास के सचिव एचसी सेमवाल, श्री गंगा सभा के अध्यक्ष प्रदीप झा, विधायक आदेश चौहान पूर्व विधायक देशराजराज कर्णवाल, श्री महंत रवींद्र पुरी, महंत हरिगिरी आदि मौजूद रहे।

मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि लैंगिक असमानता को खत्म करने को लेकर सरकार ने संकल्प लिया है। सावन के इस पवित्र महीने में एक संदेश उन माता-पिता और समाज को दिया जाए जो लड़कियों को लेकर इस तरह की सोच रखते हैं। इसलिए हमनें अपने संकल्प का नाम भी ‘मुझे भी जन्म लेने दो, शिव के माह में शक्ति का संकल्प’ दिया है।

Related articles

Leave a Reply

Share