लेक्चरर भर्ती में 100 अंक के इंटरव्यू में हुआ खेल, रिश्वत लेने और यौन उत्पीड़न का मामला भी उठा

लेक्चरर भर्ती में 100 अंक के इंटरव्यू में हुआ खेल, रिश्वत लेने और यौन उत्पीड़न का मामला भी उठा

प्रदेश में राज्य लोक सेवा आयोग के माध्यम से हुई लेक्चरर भर्ती में 100 अंकों के इंटरव्यू में खेल हुआ है। आरोप है कि 2018-19 में 917 पदों के लिए हुई भर्ती में जो अभ्यर्थी लिखित परीक्षा के टॉपर थे, उन्हें इंटरव्यू में कम अंक देकर बाहर कर दिया गया, जबकि लिखित परीक्षा में कम अंक वाले अभ्यर्थी चयनित हो गए।

इस भर्ती को लेकर एक महिला अभ्यर्थी ने पैसे के लेनदेन और यौन उत्पीड़न की भी शिकायत की है। महिला की शिकायत पर पुलिस ने जांच शुरू कर दी। लेक्चरर भर्ती को लेकर कुछ अभ्यर्थियों का आरोप है कि लगभग सभी विषयों के लिखित परीक्षा के टॉपरों को अंतिम चयन के लिए नहीं चुना गया।

अर्थशास्त्र में एक अभ्यर्थी धीरज चंद पंत ने लिखित परीक्षा में 165 अंक प्राप्त किए, लेकिन 100 अंकों के इंटरव्यू में उन्हें मात्र 45 अंक देकर बाहर कर दिया गया। इसके अलावा भूगोल में दिनेश सिंह ने लिखित परीक्षा में 170 अंक प्राप्त किए पर इंटरव्यू में उन्हें मात्र 69 अंक मिले।

राजनीति विज्ञान में छत्र सिंह कठैत भी लिखित परीक्षा में 175 अंकों के साथ टॉपर थे। उन्हें इंटरव्यू में 57 अंक मिलने की वजह से उनका चयन नहीं हो सका। गणित महिला वर्ग में पूजा कश्यप 137 अंक प्राप्त कर लिखित परीक्षा की टॉपर थीं, लेकिन इंटरव्यू में उन्हें मात्र 55 अंक मिलने की वजह से वह चयनित नहीं हो पाई। हिंदी महिला शाखा में कविता को 185 अंक मिले। जो इस विषय में लिखित परीक्षा के आधार पर टॉपर थीं, उन्हें इंटरव्यू में 60 अंक मिले वे चयनित नहीं हो पाई।

सामान्य शाखा के इंटरव्यू में मिले मात्र 56 अंक
वहीं लिखित परीक्षा में मात्र 101 अंक एवं 80 अंक लाने वाले अभ्यर्थी इंटरव्यू में 75 से 80 अंक प्राप्त कर चयनित हो गए। हैरानी की बात यह भी है कि पूजा चौहान को महिला शाखा के इंटरव्यू में जहां 75 अंक दिए गए। वहीं उन्हें सामान्य शाखा के इंटरव्यू में मात्र 56 अंक मिले।अभ्यर्थियों का यह भी कहना है कि भाजपा की खंडूरी सरकार में ग्रुप सी की भर्तियों में इंटरव्यू को खत्म कर दिया गया था, इसके बावजूद 100 अंकों के इंटरव्यू के आधार पर भर्ती में खेल किया गया। कुछ अभ्यर्थियों ने भर्ती में पैसों के लेनदेन एवं यौन उत्पीड़न का भी आरोप लगाया है।
लेक्चरर भर्ती को लेकर जिस महिला ने गड़बड़ी और यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। उसकी शिकायत के आधार पर मुख्यमंत्री को प्रकरण की उच्च स्तरीय जांच के लिए लिखा गया है। दोनों पक्षों को सुनवाई के लिए आयोग में बुलाया जाएगा। आवश्यक होगा तो संबंधित को समन भी जारी किया जाएगा।
-कुसुम कंडवाल, अध्यक्ष राज्य महिला आयोग

Related articles

Leave a Reply

Share