हेल्गूगाड़ में बंद हुआ गंगोत्री हाईवे, रुक-रुककर गिर रहे पत्थर, जगह-जगह फंसे तीन हजार तीर्थयात्री

बीते बुधवार शाम से हेल्गूगाड़ में भारी भूस्खलन के कारण बंद गंगोत्री हाईवे बृहस्पतिवार को भी नहीं खुल पाया, जिस कारण गंगोत्री धाम की यात्रा पर पहुंचे करीब तीन हजार तीर्थयात्री जगह-जगह फंसे हुए हैं। हालांकि प्रशासन का कहना है कि सभी तीर्थयात्रियों को सुरक्षित जगहों पर ठहराया गया है। शुक्रवार को ही हाईवे खुल पाएगा।

 

उत्तरकाशी जनपद में पिछले एक सप्ताह से रुक-रुककर बारिश का सिलसिला जारी है। बारिश के कारण गंगोत्री हाईवे पर जगह-जगह भूस्खलन हो रहा है। बीते बुधवार शाम करीब पांच बजे गंगोत्री हाईवे पर सुनगर और हेल्गूगाड़ के बीच भारी भूस्खलन हुआ जिसके कारण हाईवे पर यातायात बहाल करने की स्थिति नहीं बन पाई।

 

वहीं बृहस्पतिवार सुबह से हेल्गूगाड़ के पास दिनभर रुक-रुककर मलबा व बोल्डर गिरते रहे। सूचना पर एडीएम तीर्थपाल सिंह व एसडीएम भटवाड़ी सीएस चौहान ने भी मौके पर पहुंचकर जायजा लिया। एडीएम तीर्थपाल सिंह ने बताया कि हाईवे पर रुक-रुककर मलबा व बोल्डर गिर रहे हैं जिसके चलते खोलने में परेशानी आ रही है।

 

उन्होंने शुक्रवार को ही हाईवे खुलने की संभावना जताई। बताया कि यात्रियों की सुरक्षा के लिए एसडीआरएफ, पुलिस व आपदा प्रबंधन विभाग के त्वरित कार्रवाई दल को तैनात किया गया है। वहीं पूर्ति विभाग की ओर से तीर्थयात्रियों के भोजन व पेयजल की व्यवस्था की जा रही है। जिला आपदा प्रबंधन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार यहां जगह-जगह करीब 50 बसें, व 200 से 250 छोटे वाहनों में आए तीन हजार यात्री हाईवे खुलने का इंतजार कर रहे हैं।

Related articles

Leave a Reply

Share