पंडित गोविंद बल्लभ पंत की 137वीं जयंती पर हुआ भव्य कार्यक्रम का आयोजन

पंडित गोविंद बल्लभ पंत की 137वीं जयंती पर हुआ भव्य कार्यक्रम का आयोजन

कल (10 सितंबर 2024) को भारत रत्न पंडित गोविंद बल्लभ पंत की 137वीं जयंती के अवसर पर आईआरडीटी सभागार, सर्वे चौक में एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम का आयोजन भारत रत्न पंडित गोविंद बल्लभ पंत जयंती समारोह समिति और हिमालयन अभ्युदय सामाजिक संस्थान द्वारा संस्कृति विभाग उत्तराखंड के सहयोग से किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा, दर्जाधारी मंत्री ज्योति प्रसाद गैरोला, तुलाज इंस्टीट्यूट के चेयरमैन सुनील कुमार जैन और वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. सुमिता प्रभाकर द्वारा पंडित गोविंद बल्लभ पंत के चित्र पर दीप प्रज्ज्वलित और पुष्प अर्पित कर किया गया।

मुख्य अतिथि सौरभ बहुगुणा ने पंडित गोविंद बल्लभ पंत को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि हमें देश के महान विभूतियों को याद करना चाहिए और उनसे सीख लेनी चाहिए। उन्होंने पंत जी द्वारा समाज में छुआछूत जैसी कुरीतियों के खिलाफ किए गए कार्यों को आज की युवा पीढ़ी के लिए एक प्रेरणा बताया। बहुगुणा ने युवाओं से नशे के खिलाफ लड़ाई में शामिल होने का आह्वान करते हुए कहा कि यह युवा देश को विकसित भारत के संकल्प की ओर ले जा सकते हैं।

दर्जाधारी मंत्री ज्योति प्रसाद गैरोला ने पंत जी को नमन करते हुए उनके योगदान को याद किया और कहा कि हमें अपने देश के महान नेताओं को समय-समय पर याद करना चाहिए। उन्होंने पंत जी के स्वतंत्रता संग्राम में योगदान और गृह मंत्री के रूप में उनकी भूमिका की सराहना की।

समाजसेवियों का सम्मान

गोविंद बल्लभ पंत जयंतीइस मौके पर समाज के विभिन्न क्षेत्रों में योगदान देने वाले व्यक्तियों को सम्मानित भी किया गया। रमिंद्री मंद्रवाल को सामाजिक कार्य, विमल नौटियाल को जैविक खेती, दीप प्रकाश नौटियाल को शिक्षा, वैभव गोयल को युवा फिल्म निर्माण और रेखा रतूड़ी को योग के क्षेत्र में सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम संयोजक राकेश डोभाल ने सभी अतिथियों का स्वागत किया और इस भव्य आयोजन में शामिल होने के लिए आभार व्यक्त किया।

इस कार्यक्रम में आरजे काव्या, हिमालयन अभ्युदय सामाजिक संस्थान की सचिव डॉ. भावना डोभाल, हिमालयन विकास एवं शोध फाउंडेशन के अध्यक्ष श्री कपिल सामंत, प्रकृति फाउंडेशन के सचिव श्री दर्शन लाल, और विभिन्न स्कूलों एवं कॉलेजों के छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

Related articles

Leave a Reply

Share