श्रीदेवसुमन विश्वविद्यालय में कुलपति की नियुक्ति के लिए एक्ट ताक पर

श्रीदेवसुमन विश्वविद्यालय में कुलपति की नियुक्ति के लिए एक्ट ताक पर

श्रीदेवसुमन विश्वविद्यालय के कुलपति की नियुक्ति के लिए विश्वविद्यालय एक्ट को ताक पर रख दिया गया है। इसके लिए गठित खोज एवं चयन समिति ने इस पद के लिए उम्मीदवारों के न सिर्फ इंटरव्यू के लिए, बल्कि शॉर्ट लिस्ट के लिए सब कमेटी का भी गठन किया है। श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय के कुलपति डाॅ. पीपी ध्यानी के सेवानिवृत्त होने के बाद सरकार नए वीसी की तलाश कर रही है। इसके लिए कमेटी गठित की गई है। राज्य लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष राकेश कुमार को इसका चेयरमैन और सचिव शैलेश बगौली एवं जम्मू कश्मीर विश्वविद्यालय से एक व्यक्ति को इसका सदस्य बनाया गया है।

इंटरव्यू और स्क्रीनिंग के लिए सब कमेटी गठित करने की व्यवस्था नहीं

विश्वविद्यालय एक्ट के मुताबिक सर्च कमेटी वीसी की नियुक्ति के लिए तीन उम्मीदवारों के नाम का पैनल कुलाधिपित को भेज सकती है। एक्ट में इंटरव्यू और स्क्रीनिंग के लिए सब कमेटी गठित करने की व्यवस्था नहीं है। बावजूद इसके वीसी की नियुक्ति के लिए उम्मीदवारों को पहले राज्य लोक सेवा आयोग हरिद्वार बुलाया गया। उम्मीदवारों के हरिद्वार न जाने पर बाद में इसके लिए तय तिथि को रद्द कर मंगलवार को उन्हें बीजापुर गेस्ट हाउस देहरादून में बुलाया गया।

स्क्रीनिंग के नाम पर पहले ही कई लोगों को किया बाहर
बताया गया है कि 46 से अधिक लोगों ने वीसी के पद के लिए आवेदन किया था, लेकिन कमेटी की ओर से कुछ ही लोगों को बुलाया गया। बताया गया कि सब कमेटी की ओर से स्क्रीनिंग के नाम पर पहले ही कई लोगों को बाहर कर दिया गया। उधर, इस संबंध में कमेटी के चेयरमैन राकेश कुमार से प्रयास के बाद भी संपंर्क नहीं हो पाया। यदि इस मामले मेें उनका कोई पक्ष होगा तो उसे भी प्रमुखता से प्रकाशित किया जाएगा।

वीसी पद के इंटरव्यू पर खड़े हो रहे सवाल

श्रीदेवसुमन विश्वविद्यालय एक्ट में वीसी पद के लिए इंटरव्यू की व्यवस्था न होने के बावजूद उम्मीदवारों को इसके लिए बुलाए जाने पर सवाल खड़े हो रहे हैं। कुछ उम्मीदवारों का कहना है कि इंटरव्यू के बहाने मेरिट में शामिल उम्मीदवारों को पैनल से बहार किया जा सकता है।

कुलपति के चयन के लिए यह है प्रक्रिया

श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय के एक्ट के मुताबिक वीसी के चयन के लिए खोज एवं चयन समिति गठित होगी। तीन लोगों की इस कमेटी में कुलाधिपति की ओर से नामित व्यक्ति, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग से नामित व्यक्ति एवं राज्य सरकार का प्रमुख सचिव या सचिव शामिल होगा। कमेटी तीन लोगों का पैनल तैयार कर इसे कुलाधिपति को भेजेगी।

एक वीसी भी पहुंचे इंटरव्यू के लिए

श्रीदेवसुमन विश्वविद्यालय के कुलपति पद के लिए बताया गया है कि एक विश्वविद्यालय के कुलपति भी साक्षात्कार के लिए पहुंचे।

Related articles

Leave a Reply

Share