गढ़वाल विवि व संबद्ध कॉलेजों में सीयूईटी के आधार पर दाखिले शुरू

गढ़वाल विवि व संबद्ध कॉलेजों में सीयूईटी के आधार पर दाखिले शुरू

गढ़वाल विवि व संबद्ध कॉलेजों में सीयूईटी के आधार पर दाखिले शुरू हो गए हैं, लेकिन कुछ कोर्स ऐसे हैं जो कि विवि परिसरों में संचालित नहीं होते। इसके बजाए विवि से संबद्ध कॉलेजों में चल रहे हैं। इन कोर्सेज में दाखिले पर संकट आ गया है। कॉलेजों की एसोसिएशन ने गढ़वाल विवि से इस मामले में निर्णय लेने की मांग की है।गढ़वाल केंद्रीय विवि से 10 अशासकीय डिग्री कॉलेज और 72 निजी कॉलेज संबद्ध हैं। कई कोर्स ऐसे हैं जो कि विवि परिसरों में नहीं पढ़ाए जाते, लेकिन संबद्ध कॉलेजों में पढ़ाए जाते हैं। इन सभी कॉलेजों के लिए इन कोर्सेज में दाखिले का संकट पैदा हो गया है।

दरअसल, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने सीयूईटी के लिए जब आवेदन प्रक्रिया शुरू की थी तो वेबसाइट पर केवल गढ़वाल विवि व इसके कोर्सेज ही दिखाए थे। कॉलेज, उनके कोर्स व सीटों की जानकारी उजागर नहीं की थी। इस वजह से छात्र केवल उन कोर्सेज के लिए ही आवेदन कर पाए हैं जो कि विवि परिसरों में चलते हैं। संकट इस बात का है कि उन कोर्स के समान कॉलेजों में चल रहे कोर्सेज में तो दाखिले हो जाएंगे, लेकिन जो कोर्स केवल कॉलेजों में चल रहे हैं, उनके दाखिलों का क्या होगा।

 

ये कोर्स सिर्फ कॉलेजों में, गढ़वाल विवि में नहीं

-बीएससी एग्रीकल्चर

-बीपीटी

-बीएससी एमएलटी

-एमएससी एमएलटी

-बीएससी बायोटेक विद सीबीजेड

कई ऐसे कोर्स हैं जो विवि परिसर में नहीं चलते, उससे संबद्ध कॉलेजों में चलते हैं। जब देशभर के छात्रों को इसकी जानकारी ही नहीं मिल पाई तो दाखिला कैसे होगा। हम विवि से मांग करते हैं कि इनके लिए कोई व्यवस्था बनाई जाए। -डॉ. सुनील अग्रवाल, अध्यक्ष, एसोसिएशन ऑफ सेल्फ फाइनेंस इंस्टीट्यूट

admin

Leave a Reply

Share