केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में शामिल होंगे अजीत डोभाल, इस गंभीर मामले को लेकर देंगे जानकारी

केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में शामिल होंगे अजीत डोभाल, इस गंभीर मामले को लेकर देंगे जानकारी

केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी शामिल होंगे। इस दौरान वह दिल्ली में हालात के बारे में प्रधानमंत्री और कैबिनेट को जानकारी देंगे। डोभाल को दिल्ली में हुई हिंसा को नियंत्रण में लाने की जिम्मेदारी दी गई है। उन्होंने कल रात जाफराबाद, सीलमपुर और पूर्वोत्तर उत्तर पूर्वी दिल्ली के अन्य हिस्सों का दौरा किया, जहां उन्होंने विभिन्न समुदायों के नेताओं के साथ बातचीत की।

डोभाल ने यह स्पष्ट कर दिया है कि दिल्ली में अराजकता नहीं सहन किया जाएगा। यहां पर्याप्त संख्या में पुलिस बल और अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है। स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए पुलिस को फ्री हैंड दिया गया है। दिल्ली में नागरिकता संशोधन कानून 2019 (CAA) को लेकर दिल्ली में हुई टकराव में अब-तक 18 लोगों की मौत हो गई है। वहीं 200 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है।

पूर्वी दिल्ली के कई इलाकों में सुरक्षाकर्मी तैनात

पिछले 48 घंटों में हिंसा और आगजनी की घटनाओं के मद्देनजर उत्तर पूर्वी दिल्ली के कई इलाकों में भारी  संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। मौजपुर, सीलमपुर और गोकुलपुरी इलाकों में सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। प्रदर्शनकारियों ने कल रात जाफराबाद मेट्रो स्टेशन छोड़ दिया था।

बजट सत्र के दूसरे चरण से पहले बैठक का आयोजन

बता दें कि केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक का आयोजन बजट सत्र के दूसरे चरण के शुरू होने और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दो दिवसीय भारत दौरे के समापन के बाद हो रहा है। बजट सत्र का दूसरा चरण दो मार्च से शुरू हो कर तीन अप्रैल तक चलेगा। सत्र का पहला चरण 11 फरवरी को संपन्न हुआ था।

अमेरिका से 3 अरब डॉलर का सैन्य समझौता 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दौरे के दौरान भारत और अमेरिका ने अपने रक्षा सहयोग को और मजबूत किया। दोनों देशों ने 3 अरब डॉलर के सैन्य समझौते को मंजूरी दी। इसके तहत भारत को अपाचे और MH-60 रोमियो हेलीकॉप्टर समेत अमेरिकी सैन्य उपकरण मिलेंगे।

Related articles

Leave a Reply

Share