विजय दशमी के दिन तय होगी श्री बदरीनाथ धाम के कपाट बंद होने की तिथि

विजय दशमी के दिन तय होगी श्री बदरीनाथ धाम के कपाट बंद होने की तिथि

श्री बदरीनाथ धाम के कपाट बंद होने की तिथि का निर्णय आगामी 12 अक्टूबर को विजय दशमी के शुभ अवसर पर पंचांग गणना के अनुसार किया जाएगा। यह कार्यक्रम श्री बदरीनाथ धाम मंदिर परिसर में समारोहपूर्वक आयोजित होगा, जिसमें बीकेटीसी के अध्यक्ष अजेंद्र अजय विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे।

श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति (बीकेटीसी) के मीडिया प्रभारी डा. हरीश गौड़ के अनुसार, परंपरागत रूप से श्री केदारनाथ धाम और श्री यमुनोत्री धाम के कपाट दीपावली के बाद भैया दूज के दिन बंद किए जाते हैं, जबकि श्री गंगोत्री धाम के कपाट अन्नकूट गोवर्धन पूजा के दिन बंद होते हैं। इस वर्ष भैया दूज 3 नवंबर को और अन्नकूट गोवर्धन पूजा 2 नवंबर को होगी।

इसे भी पढ़ें – बदरीनाथ-केदारनाथ धाम के 388 अस्थायी कर्मचारियों के लिए वन-टाइम सेटलमेंट की प्रक्रिया होगी जल्द शुरू

मद्महेश्वर और तुंगनाथ धाम के कपाट बंद होने की तिथि भी विजय दशमी के दिन घोषित की जाएगी। इस दिन श्री ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ और मर्केटेश्वर मंदिर मक्कूमठ में पंचांग गणना के बाद इन मंदिरों के कपाट बंद होने की तिथियों की घोषणा की जाएगी। साथ ही, श्री केदारनाथ धाम की पंचमुखी डोली के शीतकालीन गद्दीस्थल उखीमठ जाने की तिथि भी निर्धारित की जाएगी।

इस अवसर पर कई महत्वपूर्ण धार्मिक और सांस्कृतिक गतिविधियां आयोजित होंगी, जिनमें भंडार व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी हक-हकूकधारियों को सौंपी जाएगी। कपाट बंद होने की तिथि की घोषणा के दौरान रावल अमरनाथ नंबूदरी, बीकेटीसी के उपाध्यक्ष किशोर पंवार, मंदिर समिति के सदस्यगण, और अन्य प्रमुख अधिकारी उपस्थित रहेंगे।

admin

Leave a Reply

Share