बदरीनाथ-केदारनाथ धाम के 388 अस्थायी कर्मचारियों के लिए वन-टाइम सेटलमेंट की प्रक्रिया होगी जल्द शुरू

बदरीनाथ-केदारनाथ धाम के 388 अस्थायी कर्मचारियों के लिए वन-टाइम सेटलमेंट की प्रक्रिया होगी जल्द शुरू

उत्तराखंड सरकार द्वारा बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के अस्थायी कर्मचारियों के लिए एक बड़ी राहत की घोषणा की गई है। बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेन्द्र अजय ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को लिखे एक पत्र में 388 अस्थायी कर्मचारियों के लिए “वन-टाइम सेटलमेंट” (OTS) प्रक्रिया को लागू करने का अनुरोध किया है।

इस पत्र में उन्होंने बताया कि इन अस्थायी कर्मचारियों में अधिकांश 15-20 वर्षों से अल्प वेतन पर कार्यरत हैं। इन कर्मचारियों की नियुक्ति नियत वेतन पर की गई थी, और ये कठिन भौगोलिक और जलवायु परिस्थितियों में अपने दायित्वों का सफलतापूर्वक निर्वहन कर रहे हैं। इनकी भविष्य की सुरक्षा और उनके सेवाओं के सही मूल्यांकन के लिए समिति ने OTS का प्रस्ताव किया है।

अजेन्द्र अजय ने यह भी उल्लेख किया कि 5 जनवरी 2024 को हुई बोर्ड बैठक में यह प्रस्ताव संस्तुति के साथ प्रस्तुत किया गया था। प्रस्ताव में बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के सभी 388 अस्थायी कर्मचारियों के लिए OTS लागू करते हुए उनके वित्तीय व्यवस्थाओं को सुलझाने का आग्रह किया गया है।

इसे भी पढ़ें – एम्स ऋषिकेश की ड्रोन डिलीवरी: ऊंचाई वाले क्षेत्रों में दवाएं पहुंचाने की नई पहल

यह प्रस्ताव अब राज्य सरकार के पास भेजा गया है, जिसमें मंदिर समिति ने उम्मीद जताई है कि इस पर जल्द स्वीकृति मिलेगी। इससे इन कर्मचारियों की आर्थिक सुरक्षा में सुधार होगा और वे अपने सेवाओं को बिना किसी चिंता के जारी रख सकेंगे।

admin

Leave a Reply

Share