श्री बदरीनाथ धाम में माता मूर्ति उत्सव का उल्लासपूर्ण आयोजन

श्री बदरीनाथ धाम में माता मूर्ति उत्सव का उल्लासपूर्ण आयोजन

श्री बदरीनाथ धाम, 15 सितंबर: भाद्रपद वामन द्वादशी तिथि के अवसर पर श्री बदरीनाथ धाम में माता मूर्ति उत्सव रविवार को बड़े धूमधाम से मनाया गया। श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति (बीकेटीसी) द्वारा माता मूर्ति उत्सव के लिए विशेष तैयारियां की गई थीं। दो-तीन दिन की लगातार बारिश के बाद रविवार को धाम में मौसम साफ रहा और धूप खिली रही, जिससे हजारों श्रद्धालु माता मूर्ति मंदिर के दर्शन के लिए पहुंचे।

उत्सव के अवसर पर प्रातःकाल बदरीनाथ मंदिर में बाल भोग के बाद, भगवान बदरीविशाल के प्रतिनिधि श्री उद्धव जी और आदि गुरु शंकराचार्य जी की गद्दी, गढ़वाल राइफल्स के बैंड और ढोल-नगाड़ों की भक्तिमय धुनों के साथ माता मूर्ति मंदिर के लिए रवाना हुई।

माता मूर्ति मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद, श्री उद्धव जी ने माता मूर्ति की कुशलक्षेम पूछी और भगवान बदरीविशाल की कुशलता की जानकारी दी। इस अवसर पर सात हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने माता मूर्ति और देव डोलियों के दर्शन किए और प्रसाद प्राप्त किया।

इसे भी पढ़ें – बदरी-केदार व कार्तिक स्वामी यात्रा के लिए पैकेज दरें तय

इसी के साथ त्रियुगीनारायण (गुप्तकाशी-रुद्रप्रयाग) में भी वामन द्वादशी महोत्सव की शुरुआत हो गई है, जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने भगवान के दर्शन किए।

Related articles

Leave a Reply

Share