सूर्यराग पी. होंगे बदरीनाथ के नए नायब रावल

सूर्यराग पी. होंगे बदरीनाथ के नए नायब रावल

श्री बदरीनाथ – केदारनाथ मंदिर समिति (बीकेटीसी) ने सूर्यराग पी. को बदरीनाथ धाम के नए नायब रावल के रूप में चयनित किया है। चयन के बाद, सूर्यराग ने शुक्रवार को बीकेटीसी कार्यालय पहुंचकर अध्यक्ष अजेंद्र अजय से मुलाकात की।

बदरीनाथ धाम के पूर्व नायब रावल ईश्वरा प्रसाद नंबूदरी की स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के बाद, अमरनाथ के.वी. नंबूदरी को रावल पद पर प्रोन्नति दी गई थी। इसके बाद, नायब रावल के पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए थे। शैक्षिक योग्यता और अन्य मानदंडों के आधार पर बीकेटीसी ने सूर्यराग पी. को इस पद के लिए चयनित किया।

सूर्यराग ने 25 वर्षीय के रूप में शनिवार को बदरीनाथ धाम पहुंचकर नायब रावल का पदभार ग्रहण करेंगे। बीकेटीसी अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने चयनित नायब रावल को बधाई दी और उनके पदभार ग्रहण की शुभकामनाएं दीं।

राज परिवार द्वारा नियुक्ति की प्रक्रिया
सूर्यराग की नियुक्ति श्री बदरीनाथ – केदारनाथ मंदिर एक्ट – 1939 के अनुसार की गई है, जिसमें नायब रावल के पद पर नामांकित करने का अधिकार टिहरी के महाराजा को दिया गया है। नियुक्ति प्रक्रिया में पूर्व टिहरी रियासत के महाराजा मनुजयेंद्र शाह की सहमति के साथ साक्षात्कार बोर्ड में राज परिवार द्वारा नामित एक प्रतिनिधि भी शामिल था। नायब रावल की नियुक्ति के लिए दक्षिण भारत के केरल राज्य के नम्बूदरी ब्राह्मणों को प्राथमिकता दी जाती है। नायब रावल पद पर नियुक्त होने के बाद ही वे बदरीनाथ के रावल बनते हैं।

Related articles

Leave a Reply

Share