सीएम धामी ने किया नंदा देवी लोकजात मेले का शुभारंभ, किया राजकीय मेला घोषित और कीं कई महत्वपूर्ण घोषणाएं

सीएम धामी ने किया नंदा देवी लोकजात मेले का शुभारंभ, किया राजकीय मेला घोषित और कीं कई महत्वपूर्ण घोषणाएं

चमोली जिले के कुरुड़ में बुधवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने तीन दिवसीय नंदा देवी लोकजात मेले का शुभारंभ किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने मां नंदा के दर्शन कर प्रदेश की सुख-समृद्धि के लिए पूजा अर्चना की। मुख्यमंत्री धामी ने इस अवसर पर कई महत्वपूर्ण घोषणाएं कीं। उन्होंने नंदानगर, नारायणबगड़ और देवाल में खेल मैदान निर्माण, प्राणमती नदी के दोनों तटों पर सुरक्षा कार्य, और थराली के ढाडरबगड़ में बाढ़ सुरक्षा कार्यों की घोषणा की। इसके अलावा, नंदा देवी लोकजात मेले को राजकीय मेला घोषित किया गया और नंदानगर चिकित्सालय को उप जिला चिकित्सालय में उच्चीकृत करने की भी घोषणा की गई।

स्थानीय जनता को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पारंपरिक मेले हमारी संस्कृति से जुड़ने का माध्यम हैं, और प्रदेश सरकार इन पौराणिक मेलों को संरक्षित करने के साथ-साथ उन्हें भव्यता प्रदान कर रही है। उन्होंने बताया कि राज्य में विकास और धार्मिक आस्था का सम्मान करते हुए सरकार ने नकल विरोधी कानून के तहत नकल पर कड़ी कार्रवाई की है। अब तक 100 से अधिक दोषियों को जेल भेजा गया है, और 16,000 से अधिक युवाओं को नियुक्ति पत्र मिल चुके हैं।

मुख्यमंत्री ने राज्य में सतत विकास के कार्यों को भी रेखांकित किया, जिसके चलते उत्तराखंड देश में सतत विकास के मामले में पहले स्थान पर है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बद्रीनाथ और केदारनाथ का तीव्र विकास हो रहा है।

Related articles

Leave a Reply

Share