एम्स ऋषिकेश में कोक्रेन इंडिया कॉन्क्लेव 2024 का शुभारंभ, चिकित्सा विशेषज्ञों ने स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता पर किया मंथन

एम्स ऋषिकेश में कोक्रेन इंडिया कॉन्क्लेव 2024 का शुभारंभ, चिकित्सा विशेषज्ञों ने स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता पर किया मंथन

ऋषिकेश, 26 अक्टूबर 2024एम्स ऋषिकेश में आयोजित दो दिवसीय कोक्रेन इंडिया कॉन्क्लेव 2024 का शुभारंभ किया गया, जिसमें देश-विदेश के चिकित्सा विशेषज्ञों ने मूल्य आधारित स्वास्थ्य देखभाल और साक्ष्य आधारित चिकित्सा के महत्व पर मंथन किया। इस आयोजन का उद्देश्य स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को अधिक साक्ष्य-आधारित और प्रभावी बनाना है, जिससे सार्वजनिक स्वास्थ्य पहल और परिणामों में सुधार हो सके।

इसे भी पढ़ें – स्तन कैंसर जागरूकता माह के अवसर पर देहरादून में कार्यक्रम का आयोजित

प्रो. मीनू सिंह और डॉ. अंजू सिन्हा ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया और चिकित्सा क्षेत्र में साक्ष्य निर्माण और संश्लेषण की प्रक्रियाओं पर प्रकाश डाला। कार्यशालाओं में प्रतिभागियों को मेटा-विश्लेषण, साक्ष्य प्रबंधन, और स्वास्थ्य सेवा के लिए डेटा विश्लेषण जैसे महत्वपूर्ण कौशल सिखाए गए। इसके अलावा, प्रतिभागियों को स्वास्थ्य प्रौद्योगिकी आंकलन और दिशा-निर्देश विकास पर भी प्रशिक्षण दिया गया। डीन एकेडेमिक प्रो. जया चतुर्वेदी ने बताया कि यह कार्यशाला चिकित्सा क्षेत्र में गुणवत्ता सुधार के लिए एक मील का पत्थर साबित होगी।

इस कॉन्क्लेव में डॉ. पैट्रिक स्टोवर (यूएसए), डॉ. अमांडा मैक फरलेन (यूके) सहित कई अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों ने भी वर्चुअल माध्यम से सहभागिता की। कार्यक्रम में देशभर के चिकित्सा संस्थानों, शोध संस्थानों और मेडिकल कॉलेजों के 250 से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।

Read This News In English –  Two-Day Cochrane India Conclave at AIIMS Rishikesh to Strengthen Evidence-Based Healthcare

Saurabh Negi

Share