प्राथमिक शिक्षा में 1501 बेसिक शिक्षक चयनित, शेष पदों के लिए काउंसलिंग जारी

प्राथमिक शिक्षा में 1501 बेसिक शिक्षक चयनित, शेष पदों के लिए काउंसलिंग जारी

प्रदेश में प्राथमिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत बेसिक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया जारी है। अब तक दो चरणों की काउंसलिंग के बाद 1501 बेसिक शिक्षकों का चयन किया गया है, जबकि शेष 1405 रिक्त पदों के लिए जल्द ही तीसरे और चौथे चरण की काउंसलिंग आयोजित की जाएगी। विभागीय अधिकारियों को इसके लिए निर्देश दिए जा चुके हैं। नवनियुक्त शिक्षकों के योगदान से प्रदेश के प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की कमी को काफी हद तक दूर किया जा सकेगा।

विद्यालय शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने बताया कि प्राथमिक स्तर पर बच्चों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से बड़े पैमाने पर बेसिक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई है। दो चरणों में आयोजित काउंसलिंग के माध्यम से अब तक कुल 1501 शिक्षकों का चयन किया गया है। इनमें पौड़ी में 179, चमोली में 285, रुद्रप्रयाग में 38, टिहरी में 135, उत्तरकाशी में 57, देहरादून में 26, हरिद्वार में 97, नैनीताल में 95, अल्मोड़ा में 42, बागेश्वर में 68, चंपावत में 11, पिथौरागढ़ में 164, और ऊधमसिंह नगर में 304 बेसिक शिक्षक शामिल हैं। चयनित शिक्षकों को संबंधित जनपदों में नियुक्ति पत्र भी वितरित किए जा रहे हैं ताकि वे जल्द से जल्द अपने आवंटित विद्यालयों में योगदान दे सकें।

इसे भी पढ़ें – देहरादून ISBT में किशोरी से सामूहिक दुष्कर्म: पुलिस ने किया पांच अभियुक्तों को गिरफ्तार

डॉ. रावत ने कहा कि शेष 1405 पदों को भरने के लिए तीसरे और चौथे चरण की काउंसलिंग आयोजित की जाएगी। उन्होंने यह भी बताया कि प्राथमिक शिक्षा विभाग ने प्रदेश के विभिन्न जनपदों में कुल 2906 बेसिक शिक्षकों के पदों के लिए विज्ञप्ति जारी की थी, जिसके तहत 26,000 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए। हालांकि, एक से अधिक जनपदों में आवेदन करने के कारण अभ्यर्थियों की संख्या में वृद्धि हुई, लेकिन सभी जनपदों में एक साथ काउंसलिंग होने से अभ्यर्थियों को दूसरे जनपदों में काउंसलिंग में शामिल होने का अवसर नहीं मिला, जिसके चलते दो चरणों की काउंसलिंग के बावजूद लगभग 50% अभ्यर्थियों का ही चयन हो पाया।

Related articles

Leave a Reply

Share