हरिद्वार में डाक कांवड़ियों का उमड़ने लगा हुजूम

हरिद्वार में डाक कांवड़ियों का उमड़ने लगा हुजूम

सोमवार शाम से धर्मनगरी में डाक कांवड़ियों का हुजूम उमड़मे लगा है। हाईवे से लेकर शहर के अंदर कांवड़ियों के दोपहिया वाहन और डीजे की गूंज है। भीड़ नियंत्रित करते हुए डाक कांवड़ियों को गंतव्य की तरफ रवाना करना पुलिस के लिए बड़ी चुनौती होगी। तीन दिन पुलिस के लिए अग्निपरीक्षा साबित होंगे। शनिवार की दोपहर में पंचक खत्म होने के बाद हरिद्वार में कांवड़ियों का सैलाब उमड़ पड़ा है। रविवार से डाक कांवड़ियों की बड़ी संख्या में आमद होने लगी। सोमवार की शाम होते ही ये भीड़ और अधिक बढ़ गई। शहर के अंदर जगह-जगह बेरिकेडिंग करते हुए यातायात व्यवस्था बनाने के लिए पुलिसकर्मी तैनात कर दिए गए। हाईवे पर बड़े-बड़े डीजे वाली डाक कांवड़ और पैदल भागते कांवड़ यात्रियों का रैला नजर आ रहा है। कनखल का बैरागी कैंप डाक कांवड़ के वाहनों से पैक हो गया।

इसे भी पढ़ें – सावन में बढ़ी गंगोत्री के गंगाजल को डाकिया पहुंचाएगा आपके द्वार

हाईवे की एक साइड गंतव्य की तरफ लौटने वाले डाक कांवड़ियों के वाहनों का कब्जा है जबकि दूसरी तरफ हरिद्वार आने वाली साइड पर दोपहिया वाहनों से कांवड़िए पहुंच रहे हैं। सोमवार से ऑटो, ई-रिक्शा आदि भी हाईवे पर बंद कर दिए गए हैं। साथ ही डायवर्जन प्लान लागू किया जा चुका है। मगर पुलिस-फोर्स के लिए भीड़ नियंत्रण करते हुए वाहनों को निकालना बड़ी चुनौती है।

कांवड़ मेले के तीन दिन पुलिस के लिए अग्निपरीक्षा की तरह हैं। करोड़ों डाक कांवड़ियों की भीड़ के बीच यातायात से लेकर तमाम व्यवस्थाएं बनाने में पुलिस की अग्निपरीक्षा होगी। एसएसपी प्रमेंद्र सिंह डोबाल ने बताया कि डाक कांवड़ को लेकर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात है। कांवड़ियों के वाहनों को तरतीब के साथ रवाना करने में पुलिसकर्मी जुटे हुए हैं।

Saurabh Negi

Leave a Reply

Share