देहरादून डीएम ने ईईएसएल से छिना स्ट्रीट लाइटों का मरम्मत कार्य, अब नगर निगम करेगा जिम्मेदारी का निर्वाह

देहरादून डीएम ने ईईएसएल से छिना स्ट्रीट लाइटों का मरम्मत कार्य, अब नगर निगम करेगा जिम्मेदारी का निर्वाह

देहरादून, 07 अक्टूबर 2024: जिलाधिकारी (डीएम) सविन बंसल ने एक बड़ा निर्णय लेते हुए स्ट्रीट लाइटों के मरम्मत और रखरखाव का कार्य ईईएसएल (एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड) से छीन लिया है। शहर भर में लंबे समय से स्ट्रीट लाइटों के खराब होने और शिकायतों का निस्तारण न होने के कारण यह कदम उठाया गया। अब नगर निगम इस जिम्मेदारी को संभालेगा, जो मंगलवार 08 अक्टूबर से अपने 35 टीमों के साथ शहर में कार्य शुरू करेगा।

ईईएसएल पर डीएम का कड़ा रुख

ईईएसएल की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाते हुए डीएम ने कंपनी के सीईओ को तलब किया और उनकी लापरवाही पर कड़ी फटकार लगाई। कंपनी की ओर से स्ट्रीट लाइटों की मरम्मत के लिए दिए गए समय-सीमा का उल्लंघन किया गया। अनुबंध के अनुसार, 48 घंटे के भीतर मरम्मत का कार्य पूरा होना चाहिए था, परंतु कई शिकायतें लंबित पड़ी थीं। इसके अलावा, कंपनी का कॉल सेंटर और पेमेंट सेल दिल्ली में होने के कारण कार्य की पारदर्शिता और जवाबदेही में भी कमी देखी गई।

नगर निगम करेगा वार्डवार मरम्मत

अब नगर निगम 35 टीमें वार्डों में भेजेगा, जो मय वाहन स्ट्रीट लाइटों की मरम्मत का कार्य करेंगी। ये टीमें प्रतिदिन सुबह नगर निगम परिसर से निकलेंगी और मरम्मत का कार्य समाप्त होने के बाद वहीं लौटेंगी। नगर निगम द्वारा यह प्रयास किया जा रहा है कि सभी लंबित शिकायतों का निस्तारण जल्द से जल्द हो, ताकि शहर में स्ट्रीट लाइटों की समस्या से निजात मिल सके।

इसे भी पढ़ें – कर्णप्रयाग में आबकारी इंस्पेक्टर 30 हजार रुपये रिश्वत लेते रंगेहाथ गिरफ्तार

ईईएसएल को नई लाइटें लगाने का कार्य जारी रहेगा

हालांकि, स्ट्रीट लाइटों की नई लाइटें लगाने का कार्य अभी भी ईईएसएल के पास रहेगा, जिसे दिसम्बर 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य है। बैकअप योजना के अंतर्गत, डीएम के निर्देशानुसार नगर निगम नई लाइटों और उपकरणों के लिए रेट कॉन्ट्रैक्ट की तैयारी कर रहा है, ताकि आवश्यकता पड़ने पर त्वरित रूप से कार्य किया जा सके।

लंबित शिकायतों का बढ़ता बैकलॉग

शहर में स्ट्रीट लाइटों की खराबी से जुड़ी लगभग 3-4 हजार शिकायतें पड़ी हुई हैं, जिनका निस्तारण नहीं हो पा रहा था। डीएम ने इस समस्या को गंभीरता से लिया और त्वरित कार्रवाई के आदेश दिए। नगर निगम अब इस बैकलॉग को जल्द से जल्द खत्म करने के लिए तेजी से काम करेगा, ताकि नागरिकों को कोई असुविधा न हो।

Read This News In English – Dehradun DM Strips EESL of Streetlight Maintenance Responsibility, Orders Swift Action

admin

Leave a Reply

Share