देहरादून में पेयजल संकट से राहत: कंट्रोल रूम को मिलीं 244 शिकायतों में से 238 का समाधान, डीएम ने दिए निर्देश

देहरादून में जिला प्रशासन पेयजल संकट से जुड़ी समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए सतर्कता और सक्रियता से काम कर रहा है। 14 अप्रैल से 25 जुलाई 2025 तक जिला कंट्रोल रूम को पेयजल से संबंधित कुल 244 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनमें से 238 मामलों का सफलतापूर्वक समाधान किया जा चुका है। जिलाधिकारी सविन बंसल ने संबंधित विभागों को निर्देश दिए हैं कि बारिश के मौसम में भी जल संकट को लेकर प्रोएक्टिव मोड में कार्य जारी रखें। उन्होंने कहा कि हर घर तक नियमित और निर्बाध पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित की जाए और किसी भी शिकायत का समाधान उसी दिन किया जाए।
पेयजल आपूर्ति की निगरानी के लिए एडीएम की अध्यक्षता में एक समिति गठित की गई है, जो शिकायतों की समीक्षा करती है। डीएम के निर्देश पर जल संस्थान, जल निगम सहित कुल 7 विभागों के अधिकारियों को 20 अप्रैल से 24×7 कंट्रोल रूम में तैनात किया गया है।
प्रमुख समाधान और कार्रवाई:
- सहस्रधारा रोड क्षेत्र में सप्लाई वाल्व खराब होने से बाधित जलापूर्ति को तत्काल ठीक कर आपूर्ति बहाल की गई।
- कैनाल रोड निवासी राघव छोकर की एक महीने से बाधित आपूर्ति की शिकायत पर निजी सर्विस लाइन की मरम्मत कर जलापूर्ति सुचारु की गई।
- नेशविला रोड की सरिता बोहरा की शिकायत पर पाया गया कि उनका संयोजन अन्य उपभोक्ता से जुड़ा था, जिसे अब अलग कनेक्शन देने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।
डीएम के निर्देशानुसार जल संकट वाले क्षेत्रों की नियमित निगरानी की जा रही है और ट्यूबवेल व नलकूपों पर निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की गई है। साथ ही टोल फ्री नंबर 0135-2726066 और 1077 पर आने वाली शिकायतों का त्वरित समाधान किया जा रहा है।