डेंगू रोकथाम के लिए प्रभावी कदम उठाने के निर्देश – धन सिंह रावत

डेंगू रोकथाम के लिए प्रभावी कदम उठाने के निर्देश – धन सिंह रावत

प्रदेश में डेंगू के बढ़ते खतरे को देखते हुए सभी जनपदों के मुख्य चिकित्साधिकारियों (सीएमओ) को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि जिला प्रशासन और रेखीय विभागों के साथ समन्वय बनाकर माइक्रोप्लान के तहत डेंगू प्रभावित और संभावित क्षेत्रों में प्रभावी कदम उठाए जाएं। इसके साथ ही स्वास्थ्य महानिदेशालय द्वारा इन प्रयासों की प्रतिदिन मॉनिटरिंग की जाएगी।

राज्य सरकार की डेंगू रोकथाम के प्रयास

डॉ. रावत ने बताया कि राज्य सरकार डेंगू की रोकथाम के लिए निरंतर प्रयासरत है। हालांकि, डेंगू के मामले नियंत्रण में हैं, लेकिन संभावनाओं को देखते हुए सावधानी जरूरी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में डेंगू संक्रमण के केस सामने आए हैं, जिनके मद्देनजर सभी सीएमओ को अलर्ट कर दिया गया है। साथ ही, जिला प्रशासन और अन्य विभागों के साथ मिलकर डेंगू नियंत्रण के प्रयास तेज करने के निर्देश दिए गए हैं।

प्रभावी कदम उठाने के लिए माइक्रोप्लान और अभियान

सीएमओ को निर्देश दिए गए हैं कि डेंगू रोकथाम के लिए माइक्रोप्लान तैयार कर विभागीय टीमों का गठन करें। इन टीमों द्वारा प्रत्येक नगर और वार्ड में जनजागरूकता अभियान चलाया जाए और निरंतर मॉनिटरिंग की जाए। विभाग द्वारा गठित टीमों ने अप्रैल माह से घर-घर जाकर डेंगू लार्वा को नष्ट करने और जनजागरूकता बढ़ाने का काम शुरू कर दिया है। अब तक आशा कार्यकर्ताओं ने 24,16,624 घरों और डेंगू वॉलंटियर्स ने 7,37,316 घरों का सर्वे कर लार्वा नष्ट करने के उपाय किए हैं।

इसे भी पढ़ें – प्रदेश में बढ़ते साइबर हमलों के बीच प्रदेश में तैयार हो रही साइबर कमांडो की फौज

जनता से अपील: डेंगू के प्रति रहें सतर्क

डॉ. रावत ने जनता से अपील की कि अगले दो महीने तक विशेष सतर्कता बरतें और अपने आसपास डेंगू का लार्वा पनपने न दें। बरसात के मौसम में पानी का जमाव न होने दें और अपने घरों के आसपास साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें।

Related articles

Leave a Reply

Share