दिगंतरा (स्टार्टअप) को मिला 83 करोड़ का फंड

दिगंतरा (स्टार्टअप) को मिला 83 करोड़ का फंड

अंतरिक्ष में सेटेलाइट लाॅचिंग और ऑपरेशन के लिए स्पेस मैप तैयार कर रही दिगंतरा स्टार्टअप को जापान और भारत की कंपनियों से 83 करोड़ का फंड मिला है। अब दिगंतरा इसी साल तक स्पेस मैपिंग को लांच करने की तैयारी में है। दिगंतरा गूगल मैप की तर्ज पर अंतरिक्ष में सेटेलाइट लॉचिंग और ऑपरेशनल प्लेटफार्म बना रही है।

इसरो और स्पेस एज के साथ मिल कर दो बार टेक्नोलॉजी के प्रदर्शन के तौर पर स्पेस लांच कर चुके हैं। वर्ष 2018 में राहुल रावत, अनिरुद्ध शर्मा और तनवीर अहमद ने मिल कर दिगंतरा स्टार्टअप कंपनी बनाई और अंतरिक्ष की स्थिति की जागरूकता के लिए स्पेस मैपिंग का काम शुरू किया। 2020 में दिगंतरा को पहली सीड फंडिंग हुई। जून 2022 में इसरो के साथ मिल कर उसने स्पेस मैपिंग का पहला प्रदर्शन किया। सात महीने के बाद ही 3 जनवरी 2023 को स्पेस एज के साथ दूसरी बार स्पेस लांच किया।

दिगंतरा स्टार्टअप कंपनी के सह संस्थापक राहुल रावत ने बताया कि भारत की पीक एक्सवी, कलारी कैपिटल और जापान की ग्लोबल ब्रेन कंपनी से 83 करोड़ का फंड मिला है। इसी साल स्पेस मैपिंग की लाॅचिंग की तैयारी कर रहे हैं। राहुल का कहना है कि अंतरिक्ष में सेटेलाइट लगातार बढ़ रहे हैं। जिस तरह से जमीन पर ट्रैफिक के लिए गूगल मैप रास्ता बताता है। उसी तर्ज पर अंतरिक्ष में सेटेलाइट लॉचिंग के लिए स्पेस मैपिंग तैयार किया जा रहा है। इससे कोई भी एजेंसी स्पेस मैपिंग से सुरक्षित सेटेलाइट को लांच कर सकती है।

Related articles

Leave a Reply

Share