ED की कार्रवाई: अवंता समूह की 678 करोड़ की संपत्ति जब्त

ED की कार्रवाई: अवंता समूह की 678 करोड़ की संपत्ति जब्त

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने उत्तराखंड, हरियाणा, और महाराष्ट्र में अवंता समूह के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 678.48 करोड़ रुपये की संपत्तियों को कुर्क किया है। यह संपत्तियां समूह के प्रमुख गौतम थापर की विभिन्न कंपनियों से जुड़ी हुई हैं। उत्तराखंड के देहरादून स्थित गुनियाल गांव की 18 एकड़ भूमि भी इस कार्रवाई के तहत कुर्क की गई है।

यह मामला 2019 से चल रहा है, जिसमें सीजी पावर एंड इंडस्ट्रियल सॉल्यूशंस लिमिटेड ने सेबी को अपनी संपत्तियों की जानकारी दी थी। जांच में यह पाया गया कि संपत्तियों की वास्तविक कीमत बताई गई कीमत से काफी अधिक थी, और कंपनी ने बैंकों से हजारों करोड़ रुपये का लोन भी लिया था। एसबीआई की शिकायत पर सीबीआई ने 2021 में मुकदमा दर्ज किया, जिसके बाद गौतम थापर को गिरफ्तार किया गया।

ईडी ने इस मामले की जांच के बाद जनवरी 2024 में कंपनी के एक प्रमुख अधिकारी माधव आचार्य को भी गिरफ्तार किया। जांच में यह भी पता चला कि कंपनी के कोष से बिना सेबी को सूचित किए 1307 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए थे।

इस कार्रवाई के तहत अब ईडी ने हरियाणा, उत्तराखंड, और महाराष्ट्र में कुल 678.48 करोड़ रुपये की संपत्तियों को कुर्क कर लिया है।

इसे भी पढ़ें – UBSE UTET 2024: आवेदन की अंतिम तिथि नजदीक, जानें कैसे करें पंजीकरण

गौतम थापर को पहले ही वर्ष 2021 में गिरफ्तार किया जा चुका है, और इस मामले में कंपनी के एक प्रमुख प्रबंधकीय कर्मी माधव आचार्य को भी जनवरी 2024 में गिरफ्तार किया गया था।

Related articles

Leave a Reply

Share