ऊर्जा निगम ने स्मार्ट मीटर लगाने के लिए सर्वे कार्य शुरू किया, मुख्यालय से निर्देश जारी

ऊर्जा निगम ने स्मार्ट मीटर लगाने के लिए सर्वे कार्य शुरू किया, मुख्यालय से निर्देश जारी

उत्तराखंड में बिजली उपभोक्ताओं के लिए जल्द ही स्मार्ट मीटर की सुविधा उपलब्ध होने जा रही है। ऊर्जा निगम ने इस दिशा में तेजी से काम करते हुए सर्वे कार्य शुरू कर दिया है। मुख्यालय से टीम बनाकर सर्वे कार्य में तेजी लाने के निर्देश जारी किए गए हैं। रुड़की मंडल में इस प्रक्रिया की शुरुआत रामनगर डिवीजन से की गई है।

स्मार्ट मीटर: बिजली उपभोग का नया तरीका

ऊर्जा निगम द्वारा स्मार्ट मीटर लगाने की प्रक्रिया मेट्रो सिटी की तर्ज पर की जा रही है, जहां उपभोक्ताओं को पहले मीटर को रिचार्ज करना होगा और उसी के अनुसार वे बिजली का उपभोग कर सकेंगे। इस नई सुविधा के जरिए बिजली उपयोग की पारदर्शिता बढ़ेगी और उपभोक्ता अपने बिजली खर्च को बेहतर ढंग से प्रबंधित कर सकेंगे।

सर्वे कार्य और रिपोर्ट तैयार करने की प्रक्रिया

सर्वे के दौरान, संबंधित एजेंसी के कर्मचारी ट्रांसफार्मरों की संख्या और उनसे जुड़े उपभोक्ताओं के कनेक्शन की रिपोर्ट तैयार करेंगे। साथ ही, वे मौजूदा मीटरों की रीडिंग और उनकी स्थिति के बारे में भी जानकारी जुटाएंगे।

इसे भी पढ़ें – अल्मोड़ा और पिथौरागढ़ को नगर निगम का दर्जा देने पर कैबिनेट ने लगाई मुहर

रुड़की मंडल के अधीक्षण अभियंता अमित कुमार शर्मा ने बताया कि इस सर्वे कार्य को एक महीने के भीतर पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इस काम के लिए करीब 20 टीमों को तैनात किया गया है। सर्वे रिपोर्ट तैयार होने के बाद, स्मार्ट मीटर लगाने की प्रक्रिया को तुरंत शुरू कर दिया जाएगा।

Related articles

Leave a Reply

Share