इलाज के लिए बेटी को पीठ पर 22 किमी पैदल लाया पिता, 18 दिनों से बंद सड़क से लोग परेशान

इलाज के लिए बेटी को पीठ पर 22 किमी पैदल लाया पिता, 18 दिनों से बंद सड़क से लोग परेशान

नैनीताल में कोटाबाग क्षेत्र के जलना गांव में एक पिता को अपनी घायल बेटी को इलाज के लिए 22 किलोमीटर पैदल लेकर जाना पड़ा, क्योंकि देवीपुरा-सौड़ मार्ग पिछले 18 दिनों से बंद है। यह मार्ग, जो नैनीताल के  25 गांवों को ब्लॉक मुख्यालय से जोड़ता है, बंद होने से क्षेत्र के निवासियों को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। जलना गांव के वीर सिंह रावत की बेटी ज्योति के पैर में गंभीर चोट लगी थी। अस्पताल पहुंचने के लिए मार्ग न होने के कारण उन्हें अपनी बेटी को पीठ पर रखकर कोटाबाग तक पैदल लाना पड़ा। इसके बाद ही उन्हें अस्पताल में इलाज मिल सका।

मार्ग के बंद होने से न केवल मरीजों को, बल्कि क्षेत्र के किसानों को भी भारी नुकसान हो रहा है। कोटाबाग का जलना गांव उन्नत कृषि के लिए जाना जाता है, जहां अदरक, मटर, धनिया, गहत जैसी फसलें जैविक तरीके से उगाई जाती हैं। सड़क बंद होने के कारण किसान अपनी फसल को बाजार तक नहीं पहुंचा पा रहे हैं, जिससे उनकी फसलें खेतों में ही खराब हो रही हैं। कुछ किसान घोड़ों की मदद से फसलें बाजार तक पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन अधिकतर किसान इस संकट के चलते अपनी रोजी-रोटी के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें – सहसपुर: बस चालक पर कथित हमला, देहरादून के जौनसार बावर निवासी गंभीर रूप से घायल

स्थानीय निवासियों का कहना है कि गर्भवती महिलाओं और अन्य मरीजों को भी गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीणों की जीवनरेखा मानी जाने वाली इस सड़क को खोलने के लिए जल्द से जल्द कार्रवाई की मांग की जा रही है। पीएमजीएसवाई के अधिकारियों का कहना है कि सिमलखेत के पास लगातार हो रहे लैंडस्लाइड के कारण सड़क खोलने में दिक्कत आ रही है, लेकिन प्रयास जारी हैं और जल्द ही सड़क को दो जेसीबी मशीनों की मदद से खोल दिया जाएगा।

Related articles

Leave a Reply

Share