20 अगस्त से वोटर लिस्ट की खामियां घर-घर जाकर सुधारेंगे बीएलओ, विशेष अभियान शुरू

20 अगस्त से वोटर लिस्ट की खामियां घर-घर जाकर सुधारेंगे बीएलओ, विशेष अभियान शुरू

मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने 20 अगस्त से वोटर लिस्ट की खामियों को दूर करने और नए मतदेय स्थलों की संभावना की जांच के लिए विशेष अभियान शुरू करने का निर्देश दिया है। इस दौरान बूथ लेवल ऑफिसर (बीएलओ) घर-घर जाकर मतदाता सूची और वोटर कार्ड की विसंगतियों को ठीक करेंगे। अभियान का उद्देश्य वोटर लिस्ट को त्रुटिरहित बनाना है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. बीवीआरसी पुरुषोत्तम ने बताया कि 20 अगस्त से 18 अक्तूबर तक बीएलओ घर-घर जाकर सत्यापन करेंगे, जिसमें मतदेय स्थलों और अनुभागों का पुननिर्धारण, कंट्रोल टेबल को ठीक करना, और गलतियों को सुधारने का काम किया जाएगा। इस अभियान के तहत जिन मतदाताओं के नाम एक से अधिक पोलिंग बूथ या विधानसभा में हैं, उन्हें हटाया जाएगा।

वोटर लिस्ट का अंतिम प्रकाशन 6 जनवरी को

29 अक्तूबर को एकीकृत वोटर लिस्ट का ड्राफ्ट प्रकाशित किया जाएगा। 29 अक्तूबर से 28 नवंबर तक दावें-आपत्तियां पेश की जा सकेंगी, और 9-10 नवंबर और 23-24 नवंबर को वोटर बनाने का विशेष अभियान चलेगा। इसके बाद 6 जनवरी को वोटर लिस्ट का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने यह भी बताया कि यदि किसी मतदाता का नाम वर्तमान वोटर लिस्ट में एक से अधिक बार है, तो उसे सही किया जाएगा। इसके अलावा, ऐसे वोटरों के लिए जिनका मतदेय स्थल निवास स्थान से 2 किमी से अधिक दूरी पर है, नए मतदेय स्थल की स्थापना पर विचार किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें – रवि बड़ोला हत्याकांड: आरोपी सोनू भारद्वाज की करोड़ों की संपत्ति होगी कुर्क

नए मतदाता बनने के लिए 29 अक्तूबर से अवसर

युवाओं के लिए, जिनकी आयु 1 जनवरी को 18 वर्ष हो रही है, अपना नाम वोटर लिस्ट में शामिल करने का अवसर 29 अक्तूबर से 28 नवंबर तक मिलेगा। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा भी उपलब्ध है।

Related articles

Leave a Reply

Share