सोने और चांदी की कीमतों में जबरदस्त उछाल,जानिए भाव

सोने और चांदी की कीमतों में जबरदस्त उछाल,जानिए भाव

सोने और चांदी की कीमतों में शुक्रवार को जबरदस्त उछाल दर्ज किया गया है। कीमतों में यह उछाल पश्चिमी एशिया में उपजे तनाव के चलते आया है। शुक्रवार को इराक की राजधानी बगदाद के अंतरराष्ट्रीय हवाई हड्डे पर अमेरिका द्वारा रॉकेट हमला किया गया, जिसमें ईरान समर्थित कुर्द बल के प्रमुख मेजर जनरल कासिम सुलेमानी सहित कुल आठ लोगों की मौत हुई है।

सोने में शुक्रवार को 752 रुपये प्रति 10 ग्राम का उछाल आया है। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, इस उछाल से अब 10 ग्राम सोने की कीमत 40,652 रुपये हो गई है। गौरतलब है कि सोना गुरुवार को 39,900 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

सोने की तरह ही चांदी के भाव में भी भारी उछाल दर्ज किया गया है। चांदी में शुक्रवार को 960 रुपये का उछाल आया है। इस उछाल के चलते एक किलोग्राम चांदी की कीमत अब 48,870 रुपये हो गई है। गौरतलब है कि चांदी गुरुवार को 47,910 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बंद हुई थी।

एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, वैश्विक कीमतों में बढ़ोत्तरी और रुपये के कमजोर होने के चलते दिल्ली में 24 कैरेट सोने का हाजिर भाव बढ़कर 40,652 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है।

भारतीय रुपया शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में 24 पैसे की गिरावट के साथ 71.62 पर ट्रेंड कर रहा था। बगदाद में हमले से क्रूड ऑयल की कीमतों में तेजी के चलते रुपये में यह गिरावट देखी गई है।

वहीं, वैश्विक बाजार की बात करें, तो शुक्रवार को सोना 1,547 डॉलर प्रति औंस पर और चांदी 18.20 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड कर रही थी।

Related articles

Leave a Reply

Share