दून मेडिकल कॉलेज में शुरू होगा बाल चिकित्सा में एमडी कोर्स, एनएमसी से मिली सात सीटों की स्वीकृति

दून मेडिकल कॉलेज में शुरू होगा बाल चिकित्सा में एमडी कोर्स, एनएमसी से मिली सात सीटों की स्वीकृति

देहरादून स्थित राजकीय दून मेडिकल कॉलेज में अब बाल चिकित्सा (पीडियाट्रिक्स) में एमडी कोर्स की पढ़ाई संभव होगी। राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग (एनएमसी) ने कॉलेज को सात सीटों के साथ इस कोर्स की मान्यता प्रदान की है। नीट के माध्यम से इन सीटों पर प्रवेश की प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी।

स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने जानकारी दी कि 2025-26 के शैक्षिक सत्र में प्रदेश के राजकीय मेडिकल कॉलेजों के लिए एमडी कोर्स में 100-100 सीटें निर्धारित करने का लक्ष्य रखा गया है। इसका उद्देश्य प्रदेश में सुपर स्पेशियलिस्ट डॉक्टरों की कमी को पूरा करना है। चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा एनएमसी को एमडी कोर्स में अधिकतम सीटों की स्वीकृति के लिए प्रस्ताव भी भेजा गया है।

इसे भी पढ़ें – अल्मोड़ा में छात्रसंघ चुनाव की मांग को लेकर तनाव, छात्र नेता ने आत्मदाह का प्रयास

वर्तमान में उत्तराखंड के तीन राजकीय मेडिकल कॉलेजों – देहरादून, श्रीनगर और हल्द्वानी – में कुल 19 पीजी पाठ्यक्रमों में 174 सीटें स्वीकृत हैं। इनमें से दून मेडिकल कॉलेज में 53, श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में 52 और हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज में 69 सीटें हैं।

दून मेडिकल कॉलेज में विभिन्न पीजी पाठ्यक्रमों के तहत विभिन्न सीटों की व्यवस्था की गई है, जिसमें फार्माकोलॉजी में चार सीटें, एनाटॉमी, माइक्रोबायोलॉजी, ऑप्थल्मोलॉजी, फॉरेंसिक मेडिसिन, ऑर्थोपेडिक्स और जनरल मेडिसिन में तीन-तीन सीटें, पैथोलॉजी, कम्युनिटी मेडिसिन और ईएनटी में दो-दो सीटें हैं। इसके अलावा फिजियोलॉजी, एनस्थेसियोलॉजी और सर्जरी में पांच-पांच, ओबीजी में नौ और बायोकेमिस्ट्री पाठ्यक्रम में एक सीट है।

Read This News In English – Uttarakhand’s Doon Medical College Gets Approval for MD Pediatrics Course, Adds Seven Seats

Saurabh Negi

Share