हरिद्वार: गंगा तट के पास झोपड़ियों में पकड़ा गया मांस और नशे का जखीरा, वन्यजीवों के अवशेष भी मिले

हरिद्वार: गंगा तट के पास झोपड़ियों में पकड़ा गया मांस और नशे का जखीरा, वन्यजीवों के अवशेष भी मिले

हरिद्वार, धर्मनगरी में जहां मांस और शराब पर पूर्ण प्रतिबंध है, वहीं गंगा तट के दूसरी ओर अवैध झुग्गियों में रह रहे कई परिवार मांस पकाकर खा रहे थे। स्थानीय युवाओं ने इस अवैध गतिविधि की शिकायत श्रीगंगा सभा से की, जिसके बाद सोमवार को तीर्थपुरोहित उज्ज्वल पंडित के नेतृत्व में सैकड़ों युवा झुग्गियों में पहुंचे और वहां कच्चा और पका हुआ मांस पाया गया। कुछ झुग्गियों में मांस पकाते हुए भी लोग मिले। साथ ही, झुग्गियों से गांजा और शराब का भी जखीरा मिला। इसके अलावा, हिरण और अन्य वन्यजीवों के सींग और अवशेष भी बरामद हुए।

हरिद्वार में गंगा तट पर झुग्गियों में मांस और नशे का जखीरा बरामद, वन्यजीवों के अवशेष भी मिले।
हरिद्वार में गंगा तट पर झुग्गियों में मांस

बवाल और पुलिस की निष्क्रियता
घटना स्थल पर युवाओं ने नाराजगी जताते हुए झुग्गियों को तोड़ना शुरू कर दिया। इस दौरान पुलिस मूकदर्शक बनी रही। करीब तीन घंटे के हंगामे के बाद नगर निगम की टीम बुलडोजर लेकर पहुंची और झुग्गियों को ध्वस्त कर दिया गया। इसके बाद भी कुछ परिवार वापस झुग्गियां बनाने का प्रयास कर रहे थे।

प्रशासनिक कार्रवाई और खानाबदोश परिवारों का कब्जा
गंगा के किनारे अवैध रूप से रह रहे इन खानाबदोश परिवारों की गतिविधियों से स्थानीय लोग पहले से ही परेशान थे। प्रशासनिक अधिकारियों को कई बार शिकायत की गई थी, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। सोमवार की घटना के बाद नगर निगम की जेसीबी और पुलिस टीम ने झुग्गियों को तोड़ दिया।

इसे भी पढ़ें – उत्तराखंड में दो महीने के लिए कल से शुरू होगा ऑपरेशन स्माइल, अब तक 5981 गुमशुदा लोग तलाशे गए

हरिद्वार में कई स्थानों पर ऐसे खानाबदोश परिवारों का कब्जा है, जो खुले में शौच और गंगा में ही नहाने और कपड़े धोने का काम करते हैं। इनके पास न तो शौचालय की सुविधा है और न ही स्थायी आवास।

हरिद्वार में गंगा तट पर झुग्गियों में मांस और नशे का जखीरा बरामद, वन्यजीवों के अवशेष भी मिले।
हरिद्वार में झुग्गियों में नशे का जखीरा बरामद

admin

Leave a Reply

Share