छात्रों को कॉलेजे में प्रवेश का एक और अवसर, फिर खुलेगा समर्थ पोर्टल

छात्रों को कॉलेजे में प्रवेश का एक और अवसर, फिर खुलेगा समर्थ पोर्टल

देहरादून। प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने राज्य के उच्च शिक्षा विभाग के अंतर्गत विश्वविद्यालयों और संबद्ध महाविद्यालयों में प्रवेश से वंचित छात्रों को एक और अवसर प्रदान करने के निर्देश दिए हैं। यह निर्देश विभागीय समीक्षा के दौरान दिए गए, जिसमें उन्होंने शिक्षा की गुणवत्ता और सुधारात्मक प्रयासों पर जोर दिया।

पूर्व पंजीकृत छात्रों को 24-25 अक्टूबर तक मिलेगा प्रवेश का मौका
मंत्री रावत ने कहा कि जो छात्र किन्हीं कारणों से अब तक प्रवेश नहीं ले पाए हैं, उन्हें 24 और 25 अक्टूबर को प्रवेश और शुल्क जमा करने का अंतिम अवसर दिया जा रहा है। यह सुविधा केवल उन छात्रों के लिए है जो पूर्व में पंजीकृत थे या प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए थे। इसके लिए “समर्थ पोर्टल” को खोला जाएगा, जो 24 अक्टूबर को सुबह 8 बजे से 25 अक्टूबर की शाम 5 बजे तक खुला रहेगा।

इसे भी पढ़ें – एसजीआरआरआईएम एंड एचएस एथलीटिका-2024 का समापन, एमबीबीएस 2020 बैच बना ओवरऑल चैंपियन

75% उपस्थिति अनिवार्य
उच्च शिक्षा सचिव डॉ. रंजीत कुमार सिन्हा ने भी सभी महाविद्यालयों को 75% उपस्थिति मानक का पालन करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कक्षाओं में छात्रों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए संस्थानों और शिक्षकों को विशेष प्रयास करने होंगे। उन्होंने चेतावनी दी कि मानकों के उल्लंघन पर संबंधित संस्थाओं के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

स्नातक और स्नातकोत्तर में प्रवेश के आंकड़े
वर्तमान सत्र में स्नातक प्रथम सेमेस्टर के लिए कुल 102503 पंजीकरण हुए, जिसमें से 63167 छात्रों ने अब तक प्रवेश लिया है। वहीं, स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर के लिए 35365 पंजीकरण हुए, जिनमें से 15394 छात्रों ने प्रवेश लिया है।

Read This News In English – Uttarakhand Government Extends Admission Window for Higher Education

Saurabh Negi

Share