टेस्ट मैच के पहले दिन भारत ने पांच विकेट पर 122 रन बनाए

टेस्ट मैच के पहले दिन भारत ने पांच विकेट पर 122 रन बनाए

विंडी वेलिंग्टन में भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है। इस मैच में टॉस हारकर भारतीय टीम को पहले बल्लेबाजी करने पड़ी। मैच के पहले दिन सिर्फ 55 ओवर का मुकाबला खेला गया, जिसमें  भारत 5 विकेट खोकर 122 रन बनाए।

फिलहाल, अजिंक्य रहाणे 38 और और रिषभ पंत 10 रन बनाकर नाबाद लौटे हैं। मैच के पहले दिन लंच के बाद खेल बारिश के कारण शुरू नहीं हो सका और अंपायरों ने पहले दिन का खेल खत्म करने का फैसला किया, क्योंकि बारिश के बाद मैदान काफी गीला हो गया था। ऐसे में शनिवार की सुबह मैच के दूसरे दिन का खेल भारत के समय के अनुसार मैच सुबह 4 बजे शुरू होगा।

भारतीय पारी, गिरे 5 विकेट

पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसे 5वें ओवर में ही पहला झटका लगा। ओपनर पृथ्वी शॉ ने तेज शुरुआत की लेकिन टीम साउथी ने महज 16 रन के स्कोर पर उनको वापस भेज दिया। 18 गेंद खेलने के बाद 2 चौके की मदद से 16 रन बनाने वाला पृथ्वी को साउथी ने बोल्ड कर वापस भेजा।

भारत का दूसरा विकेट चेतेश्वर पुजारा के रूप में गिरा। पुजारा का विकेट पहला टेस्ट खेल रहे कीवी गेंदबाज काइल ने हासिल किया। 42 गेंद खेलकर पुजारा वॉटलिंग को अपना कैच दे बैठे। कप्तान विराट कोहली 7 गेंद पर 2 रन बनाकर रोस टेलर को अपना कैच दे बैठे। काइल ने कोहली को आउट कर न्यूजीलैंड को बड़ी कामयाबी दिलाई।

लंच के ठीक बाद भारतीय टीम को चौथा झटका लगा। न्यूजीलैंड के गेंदबाजों के सामने डटकर बल्लेबाजी कर रहे मयंक अग्रवाल 34 रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर आउट हुए। 84 गेंद का सामना करने के बाद मयंक काइल जैमिसन को अपना कैच दे बैठे। भारत को पांचवां झटका हनुमा विहारी के रूप में लगा। विहारी 20 गेंद खेलकर 7 रन की पारी खेलने के बाद जैमिसन की गेंद पर विकेटकीपर वॉटलिंग को कैच दे बैठे।

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने शुक्रवार को टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला लिया है। आज के मैच में कप्तान विराट कोहली ने पृथ्वाी शॉ और मयंक अग्रवाल की ओपनिंग जोड़ी के साथ उतरने का फैसला लिया है। वहीं अनुभवी रिद्धिमान साहा की जगह टीम में रिषभ पंत को मौका दिया गया है। वनडे सीरीज में डेब्यू करने वाले न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जैमिसन आज भारत के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया है। काइल की लंबाई 6 फीट 8 इंच है।

लंच तक भारत को लगे तीन झटके 

भारतीय टीम को पहले सेशन में तीन झटके लगे और कप्तान विराट कोहली समेत तीन बल्लेबाज वापस लौटे। पहले दिन पहले सेशन का खेल खत्म होने के वक्त भारत का स्कोर 79 रन था और उसने 3 विकेट गंवाए थे। पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा और कोहली लंच से पहले आउट होकर वापस लौटे।

भारत का प्लेइंग इलेवन

पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत (विकेटकीपर), हनुमा विहारी, आर अश्विन, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह

न्यूजीलैंड का प्लेइंग इलेवन

टॉम ब्लंडेल , टॉम लेथम, केन विलियमसन (कप्तान), रोस टेलर, हेनरी निकोल्स, वॉटलिंग, कॉलिन डि ग्रांडहोम, टीम साउथी, काइल जेमिसन, एजाज पटेल, ट्रेंट बोल्ट

पहले टेस्ट मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने चोटिल रोहित शर्मा की जगह पृथ्वी शॉ के साथ खेलने का फैसला लिया। मयंक अग्रवाल के साथ पृथ्वी शॉ भारतीय पारी की शुरुआत करेंगे। विकेटकीपिंग में रिषभ पंत अनुभवी रिद्धिमान साहा की जगह मौका दिया गया है।.3

Related articles

Leave a Reply

Share