राजधानी में जुटेंगे 65 देशों के साहित्यकार, पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे समारोह का उद्घाटन

राजधानी में जुटेंगे 65 देशों के साहित्यकार, पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे समारोह का उद्घाटन

राजधानी देहरादून के थानों इलाके में 23 से 27 अक्टूबर तक अंतरराष्ट्रीय कला, साहित्य और संस्कृति महोत्सव का आयोजन होगा। इस पांच दिवसीय कार्यक्रम में 65 देशों के साहित्यकार, लेखक और कलाकार भाग लेंगे। उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद होंगे। इस महोत्सव की रूपरेखा को अंतिम रूप पूर्व शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में दिया गया।

डॉ. निशंक ने कहा कि यह महोत्सव हिंदी भाषा के वैश्विक प्रचार-प्रसार के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर होगा, साथ ही उत्तराखंड की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को अंतरराष्ट्रीय मंच पर प्रदर्शित करेगा। विभिन्न देशों से आने वाले साहित्यकार और लेखक हिंदी भाषा के ब्रांड एंबेसडर के रूप में अपने देशों में हिंदी का प्रचार करेंगे।

समारोह का उद्घाटन पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे, जबकि समापन के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला मुख्य अतिथि होंगे। इस अवसर पर उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और कई केंद्रीय मंत्री भी शामिल होंगे।

साहित्यिक सत्र और सांस्कृतिक प्रदर्शनियां

महोत्सव के दौरान साहित्यिक चर्चाओं के चार सत्र आयोजित होंगे, जिनमें लेखकों और विद्वानों के बीच गहन विमर्श होंगे। उद्घाटन सत्र में प्रदर्शनी और सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के साथ 20 लेखकों की पुस्तकों का विमोचन होगा। विशेष कार्यशालाएं भी आयोजित की जाएंगी, जिनमें हिंदी और स्थानीय बोली-भाषाओं के विकास पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें – बदरी-केदार व कार्तिक स्वामी यात्रा के लिए पैकेज दरें तय

डॉ. निशंक की 12 पुस्तकों के गढ़वाली और कुमाऊंनी संस्करणों का विमोचन भी होगा। 26 अक्टूबर को पतंजलि विश्वविद्यालय के कुलपति आचार्य बालकृष्ण योग और संगीत के स्वास्थ्य पर प्रभावों पर अपने विचार प्रस्तुत करेंगे। महोत्सव का समापन 27 अक्टूबर को होगा।

इस बैठक में पूर्व उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. सविता मोहन, प्राचार्य डॉ. सुशील उपाध्याय, डॉ. बीना बैंजवाल, बालकृष्ण चमोली, और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Related articles

Leave a Reply

Share