झंडाजी मेला – सीसीटीवी कैमरों और ड्रोन से होगी निगरानी

झंडाजी मेला – सीसीटीवी कैमरों और ड्रोन से होगी निगरानी

झंडाजी मेले को लेकर पुलिस ने भी तैयारियां पूरी कर ली हैं। मेला क्षेत्र में अस्थाई चौकी स्थापित कर यहां 65 पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। पूरे मेला क्षेत्र की निगरानी के लिए 62 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसके अलावा चार ड्रोन भी आसमान से निगरानी करेंगे। इनमें कुछ ड्रोन मेला प्रबंधन के भी होंगे। तैयारियों का जायजा लेने के लिए शनिवार को एसएसपी दलीप सिंह कुंवर ने मेला क्षेत्र का दौरा कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

एसएसपी ने बताया कि पूरे मेला क्षेत्र में 200 से ज्यादा पुलिस अधिकारी और कर्मचारियों को तैनात किया गया है। सीसीटीवी कैमरों का कंट्रोल रूम परिसर में ही बनाया गया है। इसमें 24 घंटे दो कांस्टेबल वायरलेस सेट के साथ मौजूद रहेंगे। सीसीटीवी विजुअल की निगरानी करते हुए भीड़ की स्थिति की सूचना लगातार सिटी कंट्रोल को भेजी जाएगी।

मेला क्षेत्र में सुरक्षा के लिए लिहाज से क्यूआरटी की टीमें भी तैनात रहेंगी। श्रद्धालुओं के लिए चार एंट्री प्वाइंट बनाए गए हैं। यहां पर हैंड हेल्ड मेटल डिटेक्टर से चेकिंग की जाएगी। इसके अलावा ऊंचाई वाले स्थानों पर दूरबीन के साथ भी पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। ये लोग आने-जाने वाले लोगों पर नजर रखेंगे।

ये भी रहेंगी पुलिस की व्यवस्थाएं

– मेला क्षेत्र में सादे वस्त्रों में महिला और पुरुष कर्मचारी लगाए जाएंगे, जो जेब कतरों, असामाजिक तत्वों और संदिग्ध व्यक्तियों पर नजर रखकर उनके खिलाफ कार्रवाई करेंगे।

– मेला समिति ने 700 वॉलंटियर्स सुरक्षा व्यवस्था और शांति व्यवस्था के लिए पुलिस को दिए हैं। ये पुलिस के साथ मिलकर ड्यूटी करेंगे।

– मेला क्षेत्र में जहां-जहां लंगर के लिए खाना बनाया जा रहा है, वहां पर मुख्य अग्निशमन अधिकारी की निगरानी में अग्निशमन व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। यहां पर पोर्टेबल फायर यूनिट, फायर टेंडर और फायर पंप आदि सुरक्षा उपकरण मौजूद रहेंगे।

एसएसपी दलीप सिंह कुंवर ने बताया कि इस बार पुलिस ने मेला प्रबंधन के साथ मिलकर नई योजना बनाई है। भीड़ नियंत्रण के लिहाज से श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरण झंडा आरोहण वाले स्थान पर नहीं किया जाएगा। प्रसाद वितरण इस बार संगतों के ठहरने वाले स्थानों पर किया जाएगा।

Related articles

Leave a Reply

Share