भारत और बांग्लादेश के बीच हुए कई समझौते, अंतरिक्ष के साथ-साथ जमीन पर कनेक्टिविटी बढ़ाएंगे दोनों देश

भारत और बांग्लादेश के बीच हुए कई समझौते, अंतरिक्ष के साथ-साथ जमीन पर कनेक्टिविटी बढ़ाएंगे दोनों देश

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना दो दिवसीय भारत दौरे पर हैं। वहीं बांग्लादेशी प्रधानमंत्री के दौरे की जानकारी देते हुए विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि आज सुबह प्रधानमंत्री शेख हसीना का राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में औपचारिक स्वागत किया गया, जिसके बाद उनकी तरफ से महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए राजघाट का दौरा किया गया। फिर प्रधानमंत्री मोदी और प्रधानमंत्री शेख हसीना ने हैदराबाद हाउस में विस्तृत चर्चा पूरी की।

विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने बताया कि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री की मौजूदा भारत यात्रा दोनों देशों के बीच निरंतर उच्च स्तरीय राजनीतिक जुड़ाव का अहम हिस्सा है। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री इस महीने की शुरुआत में 18वीं लोकसभा के चुनाव के बाद 9 जून को केंद्रीय मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने वाले अंतरराष्ट्रीय नेताओं में से एक थीं। प्रधानमंत्री शेख हसीना की भारत की पिछली राजकीय यात्रा सितंबर 2022 में हुई थी, जिसके बाद वे जी-20 में हिस्सा लेने के लिए एक अतिथि के रूप में भारत आई थीं।
वहीं प्रधानमंत्री मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की द्विपक्षीय वार्ता के दौरान कई द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा की गई। इसमें स्थानीय और वैश्विक मुद्दों पर भी अहम चर्चा हुई। इस दौरान दोनों नेताओं ने हमारे द्विपक्षीय और उप-क्षेत्रीय सहयोग को मजबूत करने के लिए एक नई दिशा और गति देने और सार प्रदान करने पर सहमति व्यक्त की। दोनों नेताओं ने आतंकवाद, कट्टरपंथ और हमारी लंबी भूमि सीमा के शांतिपूर्ण प्रबंधन पर जुड़ाव को तेज करने पर भी सहमति व्यक्त की। विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि भारत बांग्लादेश के अंदर तीस्ता नदी के संरक्षण और प्रबंधन का काम भी करेगा, जिसके लिए भारत की ओर से उचित सहायता दी जाएगी।

Related articles

Leave a Reply

Share