देहरादून और मसूरी में खाने में थूककर खिलाने और पिलाने की घटना से लोगों में आक्रोश, दोनों आरोपी मुस्लिम

देहरादून और मसूरी में खाने में थूककर खिलाने और पिलाने की घटना से लोगों में आक्रोश, दोनों आरोपी मुस्लिम

मसूरी के लाइब्रेरी चौक पर हाल ही में एक घिनौनी घटना सामने आई, जिसमें मुस्लिम समुदाय से जुड़े दो युवकों पर बर्तन में थूककर चाय बनाने और पर्यटकों को पिलाने का आरोप है। यह घटना 29 सितंबर की सुबह की है, जब हिमांशु बिश्नोई नामक व्यक्ति ने इस कृत्य को देखा और इसका वीडियो बनाया। वीडियो में दिखाया गया है कि एक युवक चाय बनाते समय बार-बार बर्तन में थूक रहा था। यह घटना सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद आग की तरह फैली और लोगों में आक्रोश का माहौल बन गया।

वायरल वीडियो में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि युवक पर्यटकों को चाय बनाकर पिला रहा था, लेकिन इस  दौरान वह बर्तन में थूकता हुआ दिख रहा है। जब हिमांशु ने इस पर आपत्ति जताई, तो आरोपी और उसके साथी ने हिमांशु के साथ गाली-गलौज की और उसे वहां से भागने के लिए कहा। हिमांशु ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई, जिसके बाद मसूरी पुलिस ने तत्काल कार्रवाई की और दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Gaurav News (@gauravnews.in)


गिरफ्तार किए गए दोनों युवक—नौशाद और हसन अली—मुस्लिम समुदाय से ताल्लुक रखते हैं और मुजफ्फरनगर, उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं। घटना के बाद से ही दोनों आरोपी फरार थे, लेकिन पुलिस ने उन्हें 9 अक्टूबर को आशारोडी के पास से पकड़ लिया। एसएसपी देहरादून अजय सिंह के निर्देश पर त्वरित कार्रवाई करते हुए पुलिस ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया।

इस घटना ने न सिर्फ लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ किया, बल्कि धार्मिक भावनाओं को भी आहत किया है। खासकर जिस समुदाय से आरोपी संबंध रखते हैं, उसके चलते धार्मिक और सांप्रदायिक भावनाओं को ठेस पहुंची है। ऐसे मामलों में धार्मिक दृष्टिकोण से यह अपराध न केवल असंवेदनशील है, बल्कि सामाजिक सौहार्द और सद्भावना पर भी बड़ा आघात है। इससे पहले भी ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं, जहां मुस्लिम समुदाय से जुड़े व्यक्तियों द्वारा खाद्य सामग्री में अशुद्धि करने की घटनाएं उजागर हुई हैं।

सोशल मीडिया पर बढ़ रहा आक्रोश

इस घटना के वायरल वीडियो ने पूरे देश में लोगों का ध्यान आकर्षित किया है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर लोग इस घटना की तीखी आलोचना कर रहे हैं और सख्त कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। कई लोग इस घटना को मुस्लिम समुदाय से जुड़े अन्य मामलों के साथ जोड़कर देख रहे हैं, जहां धार्मिक भावनाओं और सामाजिक समरसता को ठेस पहुंचाने का प्रयास किया गया है।

इसे भी पढ़ें – अब शहीद सैनिकों के परिजनों को भी जल्द रोडवेज बसों में मिल सकती है मुफ्त यात्रा सुविधा

देहरादून में भी सामने आया ऐसा ही मामला

और दूसरी घटना  में, देहरादून में एक और ऐसा ही मामला सामने आया, जहां एक रेस्टोरेंट में काम करने वाले एक कारीगर ने रोटी बनाते समय उसमें थूक दिया। इस वीडियो के वायरल होने के बाद पुलिस ने रेस्टोरेंट बंद कर दिया और कारीगर एवं मालिक से पूछताछ की जा रही है।

मसूरी पुलिस ने दोनों आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 153A (धार्मिक भावनाओं को भड़काना) और अन्य संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। पुलिस का कहना है कि घटना की जांच जारी है और यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि ऐसे घिनौने अपराधों को अंजाम देने वालों को कड़ी सजा मिले।

Read This News In English – Two Muslim Men Arrested for Spitting in Tea Served to Tourists in Mussoorie, Part of a Growing Trend of Religious Tensions in the Country?

admin

Leave a Reply

Share