दुग्ध उत्पादक किसानों को दिवाली से पहले मिलेगा बकाया भुगतान: मंत्री सौरभ बहुगुणा

दुग्ध उत्पादक किसानों को दिवाली से पहले मिलेगा बकाया भुगतान: मंत्री सौरभ बहुगुणा

उत्तराखंड की राज्य सरकार ने दुग्ध उत्पादक किसानों को बड़ी राहत देने की घोषणा की है। पशुपालन, दुग्ध विकास और मत्स्य पालन मंत्री सौरभ बहुगुणा ने बताया कि दिवाली से पहले किसानों को उनके बकाए का पूरा भुगतान कर दिया जाएगा। किसानों का 12.5 करोड़ रुपए दुग्ध संघों पर बकाया है, जबकि दुग्ध प्रोत्साहन राशि के रूप में 5.89 करोड़ रुपए का भुगतान भी दिवाली से पहले किया जाएगा। इससे 53 हजार दुग्ध उत्पादक किसानों को सीधा लाभ मिलेगा।

दुग्ध उत्पादकों की आय बढ़ाने और आंचल के उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए राज्य के छह स्थानों पर दिवाली मेले का आयोजन किया जा रहा है। इनमें नैनीताल, यूएसनगर, देहरादून, हरिद्वार, चम्पावत और चमोली शामिल हैं। इन मेलों में आंचल के उत्पादों की बिक्री के साथ-साथ विभागीय प्रचार-प्रसार के स्टॉल भी लगाए जाएंगे।

बहुगुणा ने बताया कि पिछले दो वर्षों में सरकार ने दूध के दाम में प्रति लीटर 8 से 11 रुपए की बढ़ोत्तरी की है, जिससे किसानों को दुग्ध संघ के जरिए दूध बेचने के लिए प्रोत्साहन मिला है। इस सुधार से दुग्ध संघ का टर्नओवर 20.94 करोड़ से बढ़कर 43.78 करोड़ रुपए हो गया है, जबकि लाभ 2.71 करोड़ से बढ़कर 7.23 करोड़ रुपए तक पहुंच गया है।

इसे भी पढ़ें – उत्तराखंड हेल्थ प्रीमियर लीग का समापन, यूपीसीएल ने जीता खिताब

मंत्री सौरभ बहुगुणा ने बताया कि राज्य में मत्स्य पालन, कुक्कुट पालन, और बकरी पालन के माध्यम से स्वरोजगार को बढ़ावा देने और पलायन को रोकने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि अमित शाह द्वारा बद्री घी की राष्ट्रीय स्तर पर लांचिंग की जा रही है, जिससे राज्य के उत्पादों को नई पहचान मिलेगी।

सरकार ने गंगा गाय योजना के तहत पहाड़ी क्षेत्रों में गाय और भैंस खरीदने के नियमों में बदलाव किया है। साथ ही, साइलेज सब्सिडी को 50 प्रतिशत से बढ़ाकर 75 प्रतिशत कर दिया गया है, जिससे किसानों को और अधिक राहत मिल सकेगी।

Read This News In English – Dairy Farmers to Receive Pending Payments Before Diwali – Saurabh Bahuguna

Saurabh Negi

Share