नैनी दून एक्सप्रेस पर पलटने की साजिश नाकाम, चालक की सतर्कता से सैकड़ों यात्रियों की जान बची

नैनी दून एक्सप्रेस पर पलटने की साजिश नाकाम, चालक की सतर्कता से सैकड़ों यात्रियों की जान बची

देहरादून से काठगोदाम जा रही नैनी दून एक्सप्रेस सोमवार को एक बड़े हादसे का शिकार होते-होते बच गई। कुछ असामाजिक तत्वों ने रामपुर-काठगोदाम रेल लाइन पर एक पुराना टेलीफोन खंभा रखकर ट्रेन को पलटाने की साजिश रची थी। लेकिन, चालक की सतर्कता और सूझबूझ से बड़ा हादसा टल गया और सैकड़ों यात्रियों की जान बचाई जा सकी।

चालक की सतर्कता ने बचाई जानें

doon - kathgodam express derailmentघटना रुद्रपुर रेलवे स्टेशन से 500 मीटर पहले हुई, जब ट्रेन तेज गति से आगे बढ़ रही थी। चालक ने ट्रैक पर बड़ा अवरोध देखा और तुरंत इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोका। नैनी दून एक्सप्रेस समय रहते रुक गई, जिससे एक बड़ा हादसा टल गया। यात्री इस घटना से भयभीत जरूर हुए, लेकिन सभी सुरक्षित रहे। चालक की इस सूझबूझ के लिए सभी यात्रियों ने उसका आभार व्यक्त किया।

ट्रेन रुकने के बाद चालक ने खुद ही ट्रैक से खंभे को हटाया और ट्रेन को रुद्रपुर स्टेशन तक सुरक्षित पहुंचाया। यह घटना ट्रेन के कार्यक्रम में करीब 15 मिनट की देरी का कारण बनी, लेकिन किसी की जान को कोई नुकसान नहीं हुआ।

जानबूझकर ट्रेन को पटरी से उतारने की कोशिश

रेलवे अधिकारियों और पुलिस को घटना की जानकारी दी गई, जिन्होंने मौके पर पहुंचकर जांच शुरू की। प्रारंभिक जांच में पता चला है कि खंभा जानबूझकर पटरी पर रखा गया था। पुलिस का मानना है कि कुछ लोग इस खंभे को चोरी कर ले जा रहे थे, लेकिन ट्रेन के आने की आहट सुनकर वे इसे वहीं छोड़कर भाग गए। इस घटना की पूरी जांच की जा रही है और संदिग्धों की तलाश शुरू कर दी गई है।

रेलवे ने इस घटना के बाद सुरक्षा व्यवस्था को कड़ा कर दिया है और ट्रैक पर पेट्रोलिंग बढ़ा दी है। वरिष्ठ अधिकारियों ने चालक की सूझबूझ की सराहना की और उन्हें इस घटना के नायक के रूप में सम्मानित किया।

Related articles

Leave a Reply

Share