दून मेडिकल कॉलेज कैंटीन का आकस्मिक निरीक्षण, सफाई व्यवस्था न मिलने पर नोटिस जारी

दून मेडिकल कॉलेज कैंटीन का आकस्मिक निरीक्षण, सफाई व्यवस्था न मिलने पर नोटिस जारी

दून मेडिकल कॉलेज की कैंटीन में आकस्मिक निरीक्षण के दौरान सफाई व्यवस्था में गंभीर खामियां पाई गईं। आयुक्त खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन डॉ. आर. राजेश कुमार के निर्देश पर उपायुक्त गढ़वाल मंडल आर. एस. रावत के नेतृत्व में यह निरीक्षण किया गया। निरीक्षण टीम ने कैंटीन के किचन में सफाई, पेस्ट कंट्रोल और खाद्य पदार्थों की जांच की, जिसमें कई अनियमितताएं सामने आईं।

निरीक्षण में साफ-सफाई के मानकों का पालन न करने पर कैंटीन संचालक को नोटिस जारी किया गया। निरीक्षण के दौरान किचन में एक्सपायरी खाद्य पदार्थ पाए गए, जिन्हें मौके पर ही नष्ट कर दिया गया। पेस्ट कंट्रोल में भी कमी पाई गई, जिसके चलते कैंटीन को इस दिशा में सुधार के निर्देश दिए गए हैं।

खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता जांचने के लिए किचन में खुले हुए पनीर और धनिया पाउडर के नमूने संदेह के आधार पर लिए गए, जिन्हें जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा गया है। इसके अलावा, निरीक्षण टीम ने मौके से कालातीत और बिना लेबल वाले धनिया पाउडर, मिर्च पाउडर, सौंफ पैकेट और अन्य खाद्य पदार्थ भी जब्त कर नष्ट कर दिए।

इसे भी पढ़ें – इंटरनेशनल क्लीन एयर डे पर ऋषिकेश में साइकिल रैली, वृक्षारोपण और अन्य कार्यक्रमों का आयोजन

कैंटीन संचालक को कार्यरत कर्मचारियों के स्वास्थ्य परीक्षण सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए गए हैं। निरीक्षण के दौरान उपस्थित अधिकारियों में मनीष सिंह सयाना और वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी नगर निगम के श्री रमेश सिंह शामिल थे। कैंटीन को सभी खामियों को जल्द से जल्द सुधारने के लिए नोटिस दिया गया है, ताकि भविष्य में ऐसी स्थिति से बचा जा सके।

Related articles

Leave a Reply

Share