प्रदेश में प्री-मानसून शुरू हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार रविवार और सोमवार को पहाड़ी क्षेत्रों में भारी बारिश के आसार बन रहे हैं। मैदानी क्षेत्रों में तेज हवा चल सकती है।

देहरादून,उत्तराखंड में विलंब से पहुंच रहे मानसून में भले ही एक सप्ताह से ज्यादा का समय शेष हो, लेकिन प्रदेश में प्री-मानसून शुरू हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार रविवार और सोमवार को पहाड़ी क्षेत्रों में भारी बारिश के आसार बन रहे हैं। विशेषकर कुमाऊं के नैनीताल और चम्पावत जिलों में तेज बारिश हो सकती है। इसके अलावा मैदानी क्षेत्रों में 50 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चल सकती है। शनिवार को प्रदेश में सुबह से मौसम साफ रहा।

चिलचिलाती धूप के बीच गरमी बेचैन करती रही, लेकिन दोपहर बाद आसमान में बादल छा गए। इससे लोगों ने राहत की सांस ली। देहरादून, मसूरी, पौड़ी के साथ ही गंगोत्री, यमुनोत्री, बदरीनाथ और केदारनाथ में अच्छी बारिश हुई। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि प्रदेश में मानसून एक जुलाई के आसपास सक्रिय होगा, लेकिन प्री-मानसून की बारिश शुरू हो गई है। उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में प्रदेश में तेज बारिश हो सकती है। इस दौरान पहाड़ी इलाकों में ओले भी गिर सकते हैं। मैदानों में आंधी-तूफान आ सकता है।

दून के आधे हिस्से में जमकर बरसे मेघ, गर्मी से राहत

मौसम लगातार करवट बदल रहा है। कभी चटख धूप से लोगों का हाल बेहाल हो रहा है तो कभी एकाएक बादल बरस जा रहे हैं। शनिवार को दोपहर बाद भी मौसम का रंग कुछ इसी तरह बदला। जहां सुबह तक तेज धूप चिलचिलाती गर्मी से बेहाल कर रही थी, वहीं शाम को करीब पांच बजे अचानक बादल बरस पड़े। हालांकि दून के आधे हिस्से में ही करीब आधे घंटे तक बादल बरसे, जबकि आधे हिस्से में बादल गरजे जरूर पर बरसे नहीं।

झमाझम बरसे बादलों से जहां एक ओर लोगों को गर्मी से राहत मिली तो वहीं नालों के चोक होने व सड़कों के तालाब बनने से लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। सबसे ज्यादा परेशानी पैदल चलने वाले लोगों को उठानी पड़ी। इस दौरान मसूरी की तलहटी से सटे इलाकों गढ़ी कैंट, राजपुर रोड, सहस्रधारा रोड, रायपुर, मोहकमपुर, धर्मपुर, घंटाघर व आसपास के क्षेत्रों में आधा घंटे तक झमाझम बारिश हुई। जबकि आइएसबीटी, पटेलनगर, बल्लूपुर, क्लेमेनटाउन व पछवादून में आसमान में बादल छाए जरूर, लेकिन बरसे नहीं। शनिवार को दून में अधिकतम व न्यूनतम तापमान क्रमश: 37.5 व 23.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।