प्रधानमंत्री मोदी लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित सभी मंत्रियों के साथ करेंगे बैठक, उन्हें सुशासन का पाठ पढ़ाएंगे

प्रधानमंत्री मोदी लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित सभी मंत्रियों के साथ करेंगे बैठक, उन्हें सुशासन का पाठ पढ़ाएंगे

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर सोमवार को उत्तर प्रदेश के दौरे पर रहेंगे। प्रधानमंत्री मोदी महात्मा बुद्ध की महानरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर में लैंड करने के बाद नेपाल रवाना होंगे। पीएम मोदी नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के निमंत्रण पर कल लुंबिनी की आधिकारिक यात्रा पर जाएंगे। 2014 के बाद से प्रधानमंत्री मोदी की यह पांचवीं नेपाल यात्रा होगी। इसके बाद कुशीनगर होते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लखनऊ पहुंचेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नेपाल में करीब सात घंटा बिताने बाद शाम को चार बजे कुशीनगर एयरपोर्ट पर वापसी करेंगे। कुशीनगर में वह 15 मिनट तक महात्मा बुद्ध के महापरिनिर्वाण स्थल जाकर स्तूप का दर्शन करेंगे। इसके बाद कुशीनगर से लखनऊ एयरपोर्ट के लिए रवाना होंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शाम को 5:40 बजे लखनऊ के एयरपोर्ट पर लैंड करने के बाद सीधा मुख्यमंत्री के सरकारी आवास, पांच कालीदास मार्ग पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री यहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित सभी मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। उन्हें सुशासन का पाठ पढ़ाएंगे। यहीं पर मंत्रियों के साथ रात्रिभोज के बाद पीएम मोदी दिल्ली रवाना हो जाएंगे।

पीएम मोदी लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सरकारी आवास पर करीब चार घंटा रहने के बाद रात करीब नौ बजे विशेष विमान से नई दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे। पीएम मोदी का लखनऊ का दौरा यूं ही नहीं है। माना जा रहा है कि पीएम मोदी मिशन 2024 की तैयारी का आगाज उत्तर प्रदेश से ही कर रहे हैं और लखनऊ में कल मुख्यमंत्री आवास में उनकी मंत्रियों के साथ यह बैठक टानिक का काम भी करेगी।

योगी आदित्यनाथ के मंत्रियों को पढाएंगे सुशासन का पाठ : पीएम नरेन्द्र मोदी का सोमवार को लखनऊ में सीएम योगी आदित्यनाथ के सरकारी आवास पर करीब 40 मिनट का समय रिजर्व रखा गया है। प्रधानमंत्री मोदी इसके बाद योगी आदित्यनाथ सरकार के मंत्रियों को सुशासन का पाठ पढ़ाएंगे। वह हर उस मंत्री से मिलेंगे और बातचीत करेंगे जो उनके समीकरण में फिट बैठेगा।

योगी आदित्यनाथ सरकार के शपथ समारोह में पधारे पीएम मोदी से नई दिल्ली में सीएम तथा डिप्टी सीएम के अलावा कई मंत्री मिल चुके हैं। कल लखनऊ में पहली बार ऐसा होगा कि योगी आदित्यनाथ सरकार के सभी मंत्रियों के साथ पीएम नरेन्द्र मोदी बैठक करेंगे। इस दौरान वह मंत्रियों को सरकार चलाने का मंत्र देंगे। रात्रि के भोज के दौरान पीएम नरेन्द्र मोदी हर मंत्री से मिलेंगे और बातचीत करेंगे।

मोदी का लखनऊ आना इस मायने में भी अहम है कि भाजपा 2024 के लोकसभा की तैयारियों में जुटी है और वह उत्तर प्रदेश में नया प्रदेश अध्यक्ष और नया संगठन मंत्री तलाश रही है। दरअसल देश में 2024 में आम चुनाव भी होने हैं और उस लिहाज से यूपी मोदी और भाजपा के लिए काफी अहम साबित होगा। पीएम नरेन्द्र मोदी ऐसे में अपना हर कदम काफी सोचसमझकर रखना चाहते हैं। अगले आम चुनाव के लिहाज से अहम है कि संगठन और सरकार में तालमेल बना रहे। इसके लिए उन चेहरों को भी खंगालने की कोशिश की जाएगी जो संगठन की कमान संभाल सकते हैं।

योगी आदित्यनाथ ने 25 मार्च को दूसरी बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। इस दौरान प्रदेश में 37 वर्ष का रिकार्ड टूटा। प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट में 52 मंत्री हैं। वर्ष की शुरुआत में हुए विधानसभा चुनावों में भाजपा ने उत्तर प्रदेश की 403 में से 255 सीटों पर जीत हासिल कर सत्ता बरकरार रखी और 41.29 प्रतिशत वोट शेयर हासिल किया। योगी आदित्यनाथ राज्य में पूर्ण कार्यकाल पूरा करने के बाद 37 वर्षों में सत्ता में लौटने वाले प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री हैं।

Related articles

Leave a Reply

Share