सम्मान मिला तो खिले होनहारों के चेहरे : अमर उजाला भविष्य ज्योति समारोह

सम्मान मिला तो खिले होनहारों के चेहरे : अमर उजाला भविष्य ज्योति समारोह

अमर उजाला और ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी की ओर से गुरुवार को देहरादून में भविष्य ज्योति समारोह आयोजित किया गया। इस दौरान 10वीं और 12वीं के छात्र सम्मान पाकर बहुत खुश नजर आए। कैबिनेट मंत्री सुबोध नौटियाल ने उनको सम्मानित किया।

सुबह से ही ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी के परिसर में छात्रों का आना शुरू हो गया था। जिन छात्रों ने सम्मान समारोह के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कराया था, उन्होंने मौके पर ही पंजीकरण करवाया। इस दौरान करीब 700 छात्रों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में 10वीं में 80 फीसदी या इससे अधिक अंक और 12वीं में 75 फीसदी या इससे अधिक अंक पाने वाले मेधावी छात्रों का सम्मान हुआ। समारोह में सभी छात्र देहरादून के थे। अपने माता-पिता और परिजनों के साथ आए छात्रों ने सम्मान पाकर खुशी जाहिर की।

इस दौरान ग्राफिक एरा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के चेयरमैन डॉ. कमल घनशाला ने कहा कि सपने देखें और उन्हें पूरा करने के लिए मेहनत करें। सफलता पाने की ठान ली जाए तो कोई ताकत तुम्हें पीछे नहीं कर सकती।

डॉ. कमल घनशाला ने कहा कि कामयाबी की राह मेहनत से निकलती है। बच्चों को अपने सपने पूरा करने के लिए अपने मन की सुननी चाहिए। उन्होंने छात्रों को सलाह दी कि सफल होने के बाद अपने देश और समाज के लिए काम करना भी जरूरी है। युवाओं को अच्छी आदतों का अनुसरण करना चाहिए। उन्होंने अभिभावकों से कहा कि अपने सपने बच्चों पर न थोपें। बच्चों को उनके सपने पूरे करने दें। अपनी रुचि के क्षेत्र में आने पर बच्चे और ज्यादा अच्छा करते हैं।

उन्होंने कहा कि ग्राफिक एरा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस छात्रों से बड़े सपने देखने और फिर उन्हें पूरा करने के लिए पूरी क्षमता से जुटने के लिए प्रेरित करता है। उन्होंने कहा कि भविष्य ज्योति समारोह में सम्मानित होने वाले छात्रों को कॅरिअर के संबंध में कोई परेशानी आती है तो ग्राफिक एरा यूनिवर्सिटी में काउंसलिंग करवा सकते हैं। इस काउंसलिंग से भविष्य की राह चुनने में आसानी होगी। यह काउंसलिंग निशुल्क होगी।

 

छात्र बोले…ये तो बस शुरुआत है, उड़ान अभी बाकी है

कैबिनेट मंत्री सुबोध नौटियाल के हाथों जब सम्मान मिला तो छात्रों से ज्यादा उनके अभिभावक खुश नजर आए। सभी ने अमर उजाला की पहल की खूब सराहना की। छात्रों ने कहा कि सफलता की यह तो बस शुरुआत है, उड़ान अभी बाकी है। छात्रों ने भविष्य की योजना पर बताया कि वह सिविल सर्विसेज में जाने के साथ ही डॉक्टर, इंजीनियर और वकील बनना चाहते हैं।

डॉक्टर बनना चाहती हैं रिजा

रिजा खान ने हिल व्यू इंटरनेशनल स्कूल से 10वीं की परीक्षा में 86 फीसदी अंक हासिल किए हैं। रिजा ने बताया कि वह आगे की पढ़ाई करके डॉक्टर बनना चाहती हैं। रिजा ने बताया कि स्कूल टीचर ने अमर उजाला सम्मान के बारे में बताया था, इसके बाद उन्होंने ऑनलाइन आवेदन किया।

सम्मान मिलने से परिवार में खुशी : समरीन

समरीन ने राजकीय इंटर कॉलेज मेंहूवाला में उत्तराखंड बोर्ड से 12वीं की परीक्षा में 79 फीसदी अंक हासिल किए हैं। समरीन कहती हैं कि उनके दो भाई हैं, लेकिन दोनों पढ़ने में ज्यादा अच्छे नहीं हैं। उनको यह सम्मान मिला है, इससे परिवार में खुशी का माहौल है। आगे की पढ़ाई के लिए समरीन ने एसजीआरआर पीजी कॉलेज में बीएससी पीसीएम में दाखिला लिया है।

इंजीनियर बनना है सपना : कृष्णा

कृष्णा थपलियाल ने आईसीएसई बोर्ड में मॉर्डन स्कूल से 10वीं की परीक्षा में 95.2 फीसदी अंक हासिल किए हैं। कृष्णा ने कहा कि उन्हें यह सम्मान पाकर बहुत खुशी हो रही है। बताया कि वह इंजीनियर बनना चाहते हैं और बेहतर तकनीक विकसित करने के लिए काम करना चाहते हैं।

सिविल सर्विसेज में जाना चाहते हैं विनय

विनय मनोरी ने 12वीं की परीक्षा में 90.4 फीसदी अंक हासिल किए हैं। विनय ने बताया कि वह बीए करके सिविल सर्विसेज की तैयारी करना चाहते हैं। नौकरी करके देश की सेवा करेंगे। अमर उजाला का यह सम्मान पाकर वह बेहद खुश हैं। इसके लिए उन्होंने ऑनलाइन आवेदन किया था।

वकील बनना लक्ष्य, शुरू की तैयारी : मानसी

जसवंत मॉर्डन सीनियर सेकेंडरी स्कूल में 12वीं की परीक्षा में मानसी गोयल ने 96.25 फीसदी अंक हासिल किए हैं। मानसी ने बताया कि यह सम्मान पाकर उन्हें बहुत अच्छा लग रहा है। वह वकील बनना चाहती हैं। इसके लिए उन्होंने डीएवी पीजी कॉलेज में बीए एलएलबी में दाखिला लिया है।

दून के बच्चों को बेहतर शिक्षा देने वाले स्कूलों का भी सम्मान

10वीं और 12वीं के छात्रों के साथ ही दून में बच्चों को बेहतर शिक्षा देने वाले स्कूलों का भी सम्मान हुआ। सम्मान के लिए स्कूल का नाम आते ही छात्रों ने जोरदार तालियों के साथ अपने स्कूल के प्रिंसिपल का स्वागत किया। कार्यक्रम में उत्तराखंड बोर्ड, सीबीएसई बोर्ड और आईसीएसई बोर्ड के छात्रों के साथ ही देहरादून के बच्चों को शिक्षा देने में अव्वल स्कूलों का भी सम्मान किया गया। सम्मान पाने के बाद स्कूलों के प्रिंसिपल ने बताया कि दून के बच्चों को शिक्षित करने में वह इसी तरह आगे भी काम करते रहेंगे।

इन्हें मिला सम्मान

– डीएस मान, चेयरमैन, दून इंटरनेशनल स्कूल
– डॉ. पूजा वशिष्ठ, कोऑर्डिनेटर, दिल्ली पब्लिक स्कूल
– रुचि प्रधान दत्ता, प्रिंसिपल, द एशियन स्कूल
– मंदीप सिंह डंग, चेयरमैन, दून वर्ल्ड स्कूल
– अंनत विजय दत्त थपलियाल, प्रिंसिपल, जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल
– पूजा पोखरियाल, डायरेक्टर, सनराइज एकेडमी
– राजेश सोलंकी, साईंग्रेस एकेडमी
– शालिनी समाधिया, प्रिंसिपल, डीएवी पब्लिक स्कूल
– अरविंद नभ शुक्ला, प्रिंसिपल, श्रीराम सेंटेनियन स्कूल
– पंकज नौटियाल, प्रिंसिपल, सोशल बलूनी पब्लिक स्कूल
– डॉ. ईना बनर्जी, प्रिंसिपल, द हिमालयन पब्लिक स्कूल

admin

Leave a Reply

Share