मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना के तहत खिलाड़ियों का चयन 5 अगस्त से शुरू

मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना के तहत खिलाड़ियों का चयन 5 अगस्त से शुरू

खिलाड़ियों को लाभ प्रदान करने के उद्देश्य से, मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना (एमपीवाई) के तहत खिलाड़ियों के चयन की प्रक्रिया 5 अगस्त से शुरू होगी, यह जानकारी खेल मंत्री रेखा आर्या ने दी। आर्या ने बताया कि 14 से 23 वर्ष की आयु के पुरुष और महिलाएं एमपीवाई के तहत चयन के लिए पात्र हैं, जिसमें हर जिले से 100 पुरुष और 100 महिलाएं इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस वर्ष, चयन प्रक्रिया 5 अगस्त को ब्लॉक, नगर निगम और नगरपालिका स्तर पर शुरू होगी, जबकि जिला स्तर की प्रक्रिया 12 अगस्त से शुरू होगी।

आर्या ने यह भी घोषणा की कि जिला स्तर पर अंतिम चयन सूची का प्रकाशन 19 अगस्त से शुरू होगा, और 29 अगस्त को चयनित खिलाड़ियों को 2,000 रुपये के छात्रवृत्ति चेक वितरित किए जाएंगे। खेल मंत्री ने आगे बताया कि हरिद्वार और चमोली जिलों में लड़कों और लड़कियों के लिए चयन परीक्षण 21 अगस्त से ब्लॉक, नगर निगम और नगरपालिका स्तर पर शुरू होंगे, जबकि जिला स्तर की चयन प्रक्रिया 30 अगस्त से शुरू होगी। इसके अलावा, जिला स्तर पर अंतिम चयनित खिलाड़ियों की सूची का प्रकाशन 7 सितंबर से शुरू होगा और छात्रवृत्ति राशि के चेक 17 सितंबर को वितरित किए जाएंगे।

इसे भी पढ़ें – मोदी सरकार ने हटाया 58 साल पुराना प्रतिबंध, सरकारी कर्मचारियों के लिए खुला आरएसएस का द्वार

आर्या ने जोर देकर कहा कि एमपीवाई खिलाड़ियों के खेल विकास को प्रभावी ढंग से बढ़ावा दे रहा है। उन्होंने इस महत्वाकांक्षी योजना को उन बच्चों के लिए लाभकारी बताया, जो खेल के क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करने की आकांक्षा रखते हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ग्रामीण परिवेश में खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

admin

Leave a Reply

Share