श्रीनगर-डुंगरीपंथ के बीच ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे परियोजना 3.3 किमी एस्केप टनल हुई आर-पार

श्रीनगर-डुंगरीपंथ के बीच ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे परियोजना 3.3 किमी एस्केप टनल हुई आर-पार

ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे परियोजना के तहत श्रीनगर और डुंगरीपंथ के बीच 3.3 किलोमीटर लंबी एस्केप टनल का ब्रेकथ्रू सफलतापूर्वक पूरा हो गया है। इस उपलब्धि के साथ, अब श्रीनगर से डुंगरीपंथ तक 9 किलोमीटर की एस्केप टनल पूरी तरह से आर-पार हो गई है। सुरंग की अंतिम खुदाई के बाद, अब यहां फाइनल कंक्रीट लाइनिंग का काम शुरू कर दिया गया है।

श्रीकोट गैस गोदाम के पास रेलवे लाइन के लिए बनाई जा रही में एस्केप टनल का गुरुवार को ब्रेकथ्रू हुआ। इस सफलता पर परियोजना में लगे मजदूरों, कर्मचारियों और अधिकारियों ने एक-दूसरे को बधाई दी और मिठाई बांटी। ऋषिकेश से कर्णप्रयाग तक 125 किलोमीटर लंबी इस रेल परियोजना का निर्माण कार्य कई पैकेजों में विभाजित किया गया है, और सुरंग निर्माण इसी का एक हिस्सा है।

इसे भी पढ़ें – कैबिनेट का फैसला…टेक्नीशियन पदों की भर्ती के लिए शैक्षिक अर्हता में होगा बदलाव

परियोजना निदेशक पीयूष पंत ने बताया कि सुरंग संख्या 11 की कुल लंबाई 9.05 किलोमीटर है, जो श्रीनगर और डुंगरीपंथ को जोड़ती है। इस पैकेज में कार्यरत सोंगदा-ऋत्विक की टीम ने तीन चरणों में एस्केप टनल का ब्रेकथ्रू पूरा किया है। अब मुख्य सुरंग का अंतिम 3.3 किलोमीटर का ब्रेकथ्रू दिसंबर तक प्रस्तावित है, जिसके बाद मुख्य सुरंग भी पूरी तरह से तैयार हो जाएगी।

Read This News In English – Rishikesh-Karnprayag Railway Project- 3.3 Km Escape Tunnel Breakthrough Completed Between Srinagar and Dungaripanth

Saurabh Negi

Share