चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं-पर्यटकों के वाहनों में ट्रेश बैग अनिवार्य, होंगे चालान

चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं-पर्यटकों के वाहनों में ट्रेश बैग अनिवार्य, होंगे चालान

चारधाम यात्रा के प्रमुख मार्गों केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री की ओर जाने वाले मार्गों पर पॉलिथीन के उपयोग पर सख्त प्रतिबंध लगा दिया गया है। अब यात्रियों की सुविधा के लिए जीएमवीएन द्वारा संचालित प्रमाणित जगहों में पूर्व निर्धारित कीमतों पर इको कैरी बैग उपलब्ध कराए जा रहे हैं। जिलाधिकारी ने इस संबंध में सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं।

जिलाधिकारी डॉ. राघव लंगर ने सरकारी आदेशों के अनुसार इन मार्गों पर पॉलिथीन बैग के उपयोग पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। वर्तमान में यात्रियों की सुविधा के लिए सोनप्रयाग प्रशासन ने भीमबोली, केदारनाथ, गौरीकुंड और लिनचौली में केवल 5 रुपये में बड़े इको कैरी बैग की आपूर्ति की व्यवस्था की है। केदारनाथ में अब तक छोटे अस्थायी दुकानों में भारी मात्रा में प्लास्टिक बैग का उपयोग हो रहा था। कुछ वर्षों पहले केदारनाथ में आई आपदा के बाद, सरकार ने इस क्षेत्र को स्वच्छ बनाने के लिए बड़े कदम उठाए हैं। इन क्षेत्रों को पॉलिथीन मुक्त बनाने की जिम्मेदारी जिला पंचायत को सौंपी गई है।

इसे भी पढ़ें – हरिद्वार में पुलिस ने महिला समेत पांच तस्कर दबोचे, 45 किलो गांजा बरामद

5 मई को खुलेगा डोडीताल के अन्नपूर्णा मंदिर का द्वार

5 मई को डोडीताल के अन्नपूर्णा मंदिर के द्वार खोले जाएंगे। पिछले रविवार को कलैसु के अगोरा में एक बड़ी बैठक हुई जिसमें अन्नपूर्णा मंदिर के उद्घाटन समारोह पर चर्चा की गई। 4 मई को अगोरा के ग्रामीण अपनी देवताओं के जुलूस के साथ कलैसु पहुंचेंगे। 5 मई को सुबह 9.00 बजे अन्नपूर्णा मंदिर के द्वार ग्रीष्मकालीन पूजा के लिए स्थानीय लोगों के लिए खोले जाएंगे। डोडीताल का पवित्र स्थल आखिरी अच्छी तरह से निर्मित सड़क से 18 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। डोडीताल पर्यटन समिति के प्रमुख श्री कमल सिंह ने बताया कि 5 मई को धसरा से नागदेवता, सेक्कू वीर भद्र देवता और अगोरा से भगवान नारायण देवता वहां पहुंचेंगे। अन्नपूर्णा मंदिर के द्वार नागदेवता की उपस्थिति में खोले जाएंगे।

Related articles

Leave a Reply

Share