कैबिनेट का फैसला…टेक्नीशियन पदों की भर्ती के लिए शैक्षिक अर्हता में होगा बदलाव

कैबिनेट का फैसला…टेक्नीशियन पदों की भर्ती के लिए शैक्षिक अर्हता में होगा बदलाव

उत्तराखंड सरकार ने चिकित्सा शिक्षा विभाग में टेक्नीशियन पदों की भर्ती के लिए नियमों में बदलाव किए हैं। अब पैरामेडिकल काउंसिल से पंजीकृत संस्थानों और सेंट्रल स्टेराइल सर्विसेज विभाग (सीएसएसडी) से ओटी में डिग्री या डिप्लोमा प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे।

प्रदेश में वर्तमान में लैब और ओटी टेक्नीशियन की भारी कमी है। स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग इन पदों को भरने के प्रयास कर रहा था, लेकिन शैक्षिक अर्हता के पुराने मानकों के कारण कई योग्य अभ्यर्थी आवेदन नहीं कर पा रहे थे। इस बदलाव के साथ, अब अधिक अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे, जिससे खाली पदों को भरा जा सकेगा।

इससे पहले, बीएससी लैब टेक्नीशियन और बीएससी ओटी टेक्नीशियन की डिग्री ही मान्य थी, लेकिन अब नए संशोधन से ओटी और सीएसएसडी में डिग्री या डिप्लोमा धारकों को भी भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने का अवसर मिलेगा।

इसके साथ ही, राज्य सरकार ने खाद्य संरक्षा एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) में उप औषधि नियंत्रक के पद सृजित करने को भी मंजूरी दी है। इससे विभागीय ढांचे को मजबूत किया जा सकेगा और विभाग की कार्यक्षमता को बढ़ाया जा सकेगा।

Saurabh Negi

Share