भगवानपुर में घी की कंपनी पर छापा, आंध्र और उत्तराखंड FSD की संयुक्त कार्रवाई

भगवानपुर में घी की कंपनी पर छापा, आंध्र और उत्तराखंड FSD की संयुक्त कार्रवाई

तिरुपति बाला जी मंदिर के प्रसाद में इस्तेमाल किए जाने वाले लड्डू के घी में मिलावट के मामले में रविवार को आंध्र प्रदेश और उत्तराखंड खाद्य सुरक्षा विभाग (FSD) की संयुक्त टीम ने भगवानपुर, रुड़की स्थित एक घी बनाने वाली कंपनी पर छापा मारा। यह घी तिरुपति मंदिर में लड्डू प्रसाद के लिए उपयोग किया जा रहा था, जिसके घी में मिलावट की आशंका जताई जा रही थी। टीम ने कंपनी से घी के सैंपल्स लिए हैं और कुछ दस्तावेज जब्त किए हैं। जांच के दौरान किसी को भी कंपनी परिसर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी गई है।

तिरुपति बाला जी मंदिर में प्रसाद के रूप में दिए जाने वाले लड्डू के घी में पशु चर्बी जैसी मिलावट की बात सामने आई थी, जिसे लेकर देशभर में भारी विवाद हुआ। यह मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा, जिसने इसे गंभीरता से संज्ञान में लिया और जांच के आदेश दिए। जांच में खुलासा हुआ कि मंदिर को घी की आपूर्ति भगवानपुर स्थित इस घी बनाने वाली कंपनी से की जा रही थी। आंध्र प्रदेश और उत्तराखंड की खाद्य सुरक्षा टीम ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए भगवानपुर स्थित कंपनी पर छापा मारा। टीम ने घी, दूध और अन्य सामग्री के सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिए हैं। साथ ही, कंपनी के दस्तावेजों को भी कब्जे में लिया गया है ताकि मिलावट के स्रोत की पुष्टि की जा सके। अब तक इस कंपनी से करीब 70,000 किलोग्राम घी की सप्लाई तिरुपति मंदिर को की जा चुकी है।

इसे भी पढ़ें – कर्णप्रयाग में आबकारी इंस्पेक्टर 30 हजार रुपये रिश्वत लेते रंगेहाथ गिरफ्तार

वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी योगेंद्र पांडेय ने कहा कि मामले की जांच गहनता से की जा रही है और जल्द ही सैंपल की जांच रिपोर्ट आ जाएगी। इस मामले में कंपनी की भूमिका की पूरी जांच की जा रही है और दोषी पाए जाने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Read This News In English –

admin

Leave a Reply

Share